CM मोहन यादव को मिला संतों का साथ, कुंभ से भी हटेगा 'शाही' शब्द

CM मोहन यादव को मिला संतों का साथ, कुंभ से भी हटेगा 'शाही' शब्द
Share:

हरिद्वार: उत्तराखंड के हरिद्वार में संतों ने हिंदू धार्मिक संदर्भों में प्रयुक्त उर्दू शब्द 'शाही' को हटाने की मांग की है। इसके स्थान पर हिंदी या संस्कृत के शब्दों का उपयोग करने का सुझाव दिया गया है। यह घटनाक्रम मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव के एक फैसले के पश्चात् सामने आया है। सीएम मोहन यादव ने उज्जैन में बाबा महाकाल की सावन के महीने में सोमवार को निकलने वाली 'शाही सवारी' से 'शाही' शब्द को हटा दिया है। अब 'शाही सवारी' के स्थान पर 'राजसी सवारी' का उपयोग किया जा रहा है।

वही इस घटनाक्रम के पश्चात्, हरिद्वार में संतों ने कहा कि जल्द ही विभिन्न अखाड़ों की बैठक बुलाई जाएगी। इसमें 'शाही' या 'पेशवाई' जैसे शब्दों के स्थान पर संस्कृत के शब्दों का उपयोग करने का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। उनके अनुसार, ये शब्द मुगलों के प्रति भारत की गुलामी का प्रतीक हैं। 'शाही' शब्द का उपयोग अक्सर कुंभ के आयोजन के संदर्भ में किया जाता है, जैसे 'शाही स्नान'। सीएम मोहन यादव के फैसले का समर्थन करते हुए, संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने कहा कि 'शाही' शब्द भारतीय संस्कृति की परंपरा में नहीं आता। 

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रविंद्र पुरी (निरंजनी) ने कहा, "शाही और पेशवाई जैसे शब्द गुलामी के प्रतीक हैं और मुगल शासकों द्वारा अपने गौरव को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किए जाते थे। ये शब्द उर्दू भाषा के हैं, जबकि प्राचीन भारतीय सनातन संस्कृति की भाषा संस्कृत है, जिससे हिंदी की उत्पत्ति हुई है।" उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में 'शाही' या 'राजसी' के लिए 'राजसी' जैसे शब्दों का उपयोग किया जाता था। इस मामले पर चर्चा करने तथा हिंदू धार्मिक संदर्भों में प्रयुक्त उर्दू शब्दों को संस्कृत मूल के शब्दों से बदलने के प्रस्ताव को पारित करने के लिए जल्द ही अखाड़ों की बैठक बुलाई जाएगी। यह प्रस्ताव उन सभी शहरों के प्रशासन को भेजा जाएगा, जहां कुंभ मेला या इसी तरह के धार्मिक आयोजन होते हैं।

आज कश्मीर दौरे पर अमित शाह, जारी करेंगे भाजपा का घोषणापत्र

आज 'जल संचय जन भागीदारी पहल' का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

आखिर विनेश-बजरंग की राजनीति को मिल ही गया अखाड़ा, आज कांग्रेस में होंगे शामिल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -