CM मोहन यादव ने शुरू की नीर नवजीवन परियोजना, जानिए क्या है इसका उद्देश्य?

CM मोहन यादव ने शुरू की नीर नवजीवन परियोजना, जानिए क्या है इसका उद्देश्य?
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव ने नीर नवजीवन परियोजना का आरम्भ किया है, जिसका उद्देश्य प्राकृतिक तालाबों के पानी को स्वच्छ बनाना है। भोपाल में पांच नंबर स्थित झील बाल उद्यान में इस परियोजना के शुभारंभ के चलते सीएम ने कहा कि यह एक अनोखी एवं किफायती तकनीक है, जो वर्तमान परिस्थितियों में अत्यधिक प्रभावी है। इस प्रोजेक्ट के तहत फाउंटेन, पेड़-पौधों एवं उपयुक्त जीवों के जरिए जल स्वतः स्वच्छ होता रहेगा। 

सीएम ने इस पहल के लिए 12वीं कक्षा की छात्रा ईष्ना अग्रवाल को बधाई तथा शुभकामनाएं दीं, जिन्होंने जिला प्रशासन और नगर निगम भोपाल के सहयोग से इस परियोजना का आरम्भ किया है। सीएम डॉ. यादव ने कहा कि भोपाल का प्राकृतिक सौंदर्य ईश्वर की विशेष कृपा है तथा वर्षा ऋतु में यह और भी बढ़ जाता है। ताल-तलैया, झील और एक हजार साल पहले निर्मित बड़े तालाब की सुंदरता अद्भुत है। भोपाल का बड़ा तालाब बांध निर्माण का सर्वोत्तम उदाहरण है, जिसकी निर्माण तकनीक आज भी प्रेरणादायी है।

इस परियोजना में ईष्ना अग्रवाल ने झीलों को प्राकृतिक एवं वैज्ञानिक तरीके से संरक्षित करने की तकनीक बताई। इसके तहत झील में 4 फ्लोटिंग वेटलैंड और 8 बायोफिल्टर लगाए जा रहे हैं, जिनमें 8 पौधे होंगे। पानी की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए 2 फ्लोटिंग एरेटर भी लगाए गए हैं तथा आगामी 3 महीनों में 208 किलोग्राम बायो कल्चर डाला जाएगा। इससे पानी स्वतः शुद्ध होगा, वातावरण स्वच्छ रहेगा एवं इकोलॉजिकल संतुलन बना रहेगा। पार्क में आने वालों का आंकड़ा बढ़ेगा एवं बच्चों के खेलने के लिए एक सुंदर और स्वच्छ स्थान उपलब्ध होगा।

नेता विपक्ष बनने के बाद विश्व स्तर पर बढ़ा राहुल गांधी का कद, अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने फोन लगाकर की बात .! कांग्रेस समर्थकों का दावा सच या...

बहू को लेकर बोले शहीद कैप्टन अंशुमान के पिता- 'वो चाहे तो छोटे बेटे से करा सकते हैं शादी'

हाथ से उखड़ गई 60 लाख रूपये में बनी सड़क, PWD मंत्री ने उठाया ये बड़ा कदम

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -