CM मोहन यादव ने उठाया बड़ा कदम, अफसरों को दिए ये अहम निर्देश
CM मोहन यादव ने उठाया बड़ा कदम, अफसरों को दिए ये अहम निर्देश
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने शुक्रवार को पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए निर्देश दिए हैं कि कृषि के साथ-साथ मध्य प्रदेश सरकार अब पशुपालन को भी बढ़ावा देगी. बैठक में सीएम मोहन यादव ने कहा कि गौवंश के सम्मान एवं सुरक्षा के लिए सभी उपाय किए जाएं. उन्होंने कहा कि राजमार्गों पर बैठने वाले गौवंश एवं अन्य मवेशियों के लिए हाइड्रोलिक वाहन व्यवस्था की जाए. बारिश के चलते निराश्रित गौवंश की समस्या के निराकरण एवं किसानों द्वारा खुले में छोड़े गए गौवंश से सड़क हादसों के साथ-साथ राजमार्गों पर गौवंश की मौजूदगी से यातायात से जुड़ी समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं. 

बैठक के चलते पशुपालन एवं डेयरी विभाग की तरफ से खबर दी गई कि राज्य में प्रथम चरण में रायसेन, विदिशा, सीहोर, देवास, राजगढ़ आदि जिलों का चयन कर हाइड्रोलिक कैटल लिफ्टिंग व्हीकल को टोल व्यवस्था के साथ जोड़कर इस समस्या के समाधान का कदम उठाया गया है. इसके लिए जरुरी वाहन व्यवस्था की गई है. यह वाहन गौवंश को निकट की गौशाला में टोल नाका संचालक एवं अन्य निकाय की सहायता से ले जाएंगे. जल्द ही अन्य जिलों के लिए भी इस योजना का विस्तार होगा. सीएम ने कहा कि मुनादी द्वारा पशुपालकों एवं किसानों को अपने मवेशी सड़क पर न छोड़ने की सलाह दी जाए.

सीएम मोहन यादव ने प्रदेश में दूध की खरीद सुनिश्चित करने, किसानों एवं पशुपालकों को दूध का उचित मूल्य दिलवाने, दुग्ध संघों को सहयोग, जिलों में दुग्ध प्र-संस्करण संयंत्र लगाने, सहकारी दुग्ध समितियों को प्रोत्साहन, प्रदेश में बच्चों के बेहतर पोषण के लिए दुग्ध प्रदाय जैसे अहम विषयों पर विभागीय कोशिशों पर भी आवश्यक निर्देश दिए. 

चुनावी हार के बाद से अलग-थलग पड़े अधीर रंजन चौधरी ने बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

क्या तमिलनाडु सरकार ने पार्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह को रोक दिया?

बलोदा बाजार हिंसा के मुख्य आरोपी को छत्तीसगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार, भीम क्रांतिवीर' संगठन से जुड़े तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -