CM शिवराज ने MP के लाखों युवाओं को दिया तोहफा, किए ये बड़े ऐलान

CM शिवराज ने MP के लाखों युवाओं को दिया तोहफा, किए ये बड़े ऐलान
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के युवाओं के रोजगार के मौके उपलब्ध कराने एवं उन्हें स्व रोजगार के साधन उपलब्ध कराने के लिए मध्य प्रदेश सरकार राज्य में रोजगार दिवस मना रही है, रोजगार मेले लगा रही है इसी क्रम में आज शुक्रवार को उज्जैन में राज्य स्तरीय रोजगार दिवस आयोजित किया गया, समारोह में सीएम शिवराज सिंह चौहान विशेष तौर पर सम्मिलित हुए। राज्य स्तरीय रोजगार दिवस के मौके पर उज्जैन पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज ने राज्य के लाखों युवाओं को तोहफा देने के लिए कई इकाईयों के भूमि पूजन एवं लोकार्पण किये जिसमें उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे, सीएम ने 15 एमएसएमई क्लस्टर का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इन क्लस्टरों में 01 हजार 937 करोड़ के निवेश से 552 इकाईयों की स्थापना होगी तथा तकरीबन 28 हजार 300 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा। इसके अतिरिक्त सीएम ने 932 करोड़ 22 लाख के निवेश वाली 1708 इकाईयों का लोकार्पण भी किया। इससे तकरीबन 16 हजार 375 व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त होगा। इसके साथ ही राज्य की 307 औद्योगिक इकाईयों का भूमि पूजन भी किया गया, 556 करोड़ 41 लाख के निवेश की इन इकाईयों से 6 हजार 310 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा।

उज्जैन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 554 करोड़ 89 लाख की लागत के 9 नवीन विकास कार्यों का भूमि पूजन तथा 159 करोड़ 99 लाख से निर्मित सात विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इसके अंतर्गत महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध प्रबंधन समिति के 500 करोड़ की लागत से बनने वाले भक्त निवास एवं 17 करोड़ रुपए लागत से निर्मित होने वाले फेसेलिटी सेंटर का भूमिपूजन भी सम्मिल्लित है। सीएम ने मेघदूत पार्किंग एवं संभागीय ITI का लोकार्पण भी किया उन्होंने अत्याधुनिक सुविधायुक्त श्री महाकालेश्वर मंदिर भक्त निवास के नाम और लोगो का विमोचन भी किया। सीएम शिवराज ने कहा कि अध्यात्म का केंद्र उज्जैन अब उद्योगों का केंद्र भी बनने जा रहा है। महाकाल महाराज की कृपा से उज्जैन की विक्रम उद्योगपुरी में एक के पश्चात् एक उद्योग स्थापित हो रहे हैं। उज्जैन की पूरी अर्थ व्यवस्था ही बदल गई है। सावन के माह में सवा दो करोड़ भक्त आए तथा महाकाल महाराज की पूजा में सम्मिलित हुए। उज्जैन में प्रतिदिन डेढ़ लाख भक्त आ रहे हैं। होटल, रेस्टोरेंट, प्रसादी और पूजन सामग्री आदि की मांग लगातार बढ़ रही है। आय के नए स्रोत विकसित हो रहे हैं। 

उज्‍जैन में 3 हजार करोड़ रूपया अतिरिक्त आने वाला है। शिवराज ने कहा कि महाकाल महालोक के पश्चात महालोक के दूसरे चरण का लोकार्पण भी होगा। अवंतिका अब तीन लोक से न्यारी होगी। उज्जैन विकास के पथ पर बढ़ गया है, उज्जैन वैभव से सम्पन्न होगा। बड़े आंकड़े में काम-धंधे आरंभ होंगे। मेडिकल कॉलेज का भूमिपूजन भी जल्दी होगा। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पूरे देश में महाकाल की कृपा बरस रही है। राज्य में 15 दिन पहले सूखे की स्थिति निर्मित हो रही थी बाबा महाकाल की कृपा हुई तथा बरसात हुई। उज्जैन धर्म, आराधना एवं तपस्या का बड़ा केंद्र है। उज्जैन में विकास के काम लगातार जारी रहेगा। विकास के काम में पैसे के कमी नहीं आयेगी। समारोह में भक्त निवास एवं फेसेलिटी सेंटर पर केंद्रित दो लघु फिल्में भी प्रदर्शित की गईं। उज्जैन में हुए भूमि पूजन के अंतर्गत ग्राम नीमनवासा में 1.33 हेक्टर क्षेत्र फल में विकसित होने वाले प्लास्टिक क्लस्टर और खाचरोद तहसील स्थित औद्योगिक क्षेत्र फर्ना खेड़ी में 58 इकाइयों का भूमि पूजन तथा 10 करोड़ लागत की सी पी पेंटस, 50 करोड़ की श्री पैकर्स प्रा.लि और 45 करोड़ की आरिबा फूडस प्रा. लि. का लोकार्पण भी हुआ, इनसे तकरीबन 400 व्यक्तियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव, सूक्ष्म,लघु मध्यम उद्यम मंत्री ओम प्रकाश सखलेचा, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक बहादुर सिंह, महापौर  मुकेश टटवाल, पूर्व मंत्री पारस जैन और जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

'मुझे RSS से प्यार है..', संघ नेता पीपी मुकुंदन के निधन पर केरल गवर्नर, CM विजयन और CPI नेताओं ने दी श्रद्धांजलि, की प्रशंसा

परिवार के सामने ही दरिंदों ने किया 3 महिलाओं का सामूहिक बलात्कार, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

राजस्थान: लड़की थी, 16 दिनों तक लड़ी, फिर भी नहीं मिला 'न्याय' तो कर ली ख़ुदकुशी !

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -