'शहर-गाँव कहीं भी, बिजली न कटे..', भीषण गर्मी के चलते सीएम योगी के सख्त निर्देश

'शहर-गाँव कहीं भी, बिजली न कटे..', भीषण गर्मी के चलते सीएम योगी के सख्त निर्देश
Share:

लखनऊ: उत्तर भारत, खासकर उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों की सुरक्षा और सेहत सुनिश्चित करने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। तापमान में लगातार हो रही बढ़ोतरी और रिकॉर्ड तोड़ने के बीच सीएम ने ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में बचाव और राहत उपायों की जरूरत पर जोर दिया है।

गर्मी के कारण बिजली की समस्या से निपटने के लिए सीएम योगी ने निर्देश दिया कि पूरे प्रदेश में अनावश्यक बिजली कटौती नहीं होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि खराब ट्रांसफार्मर, बिजली ट्रिपिंग और अन्य विद्युत दोषों जैसी किसी भी समस्या का तुरंत समाधान किया जाए। इसके अलावा, उन्होंने बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त बिजली खरीदने पर भी जोर दिया।

गर्मी से होने वाली बीमारियों के लक्षणों और बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। निर्जलीकरण और पानी की कमी से निपटने के लिए, सीएम ने आदेश दिया कि विभिन्न सार्वजनिक स्थानों, खासकर सड़कों और नगरपालिका और ग्रामीण क्षेत्रों में पीने का पानी उपलब्ध कराया जाए। पानी की कमी वाले क्षेत्रों में टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जाएगी।

अयोध्या, काशी और मथुरा में धार्मिक स्थलों पर विशेष स्वच्छता उपाय लागू किए जाने हैं। मुख्यमंत्री ने राहत आयुक्त कार्यालय से प्रतिदिन मौसम बुलेटिन जारी करने और प्राणि उद्यानों के लिए हीट-वेव कार्य योजना विकसित करने का भी निर्देश दिया। पशुओं की देखभाल प्राथमिकता है, गौशालाओं में चारे और पानी की उचित व्यवस्था और किसी भी बीमारी के लिए तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना।

जन जागरूकता पहलों में ठंडक और हाइड्रेटेड रहने तथा पक्षियों के लिए पानी और भोजन सुनिश्चित करने के सुझाव शामिल होंगे। सरकार का लक्ष्य अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में गर्मी की लहर से प्रभावित लोगों के लिए तत्काल चिकित्सा उपचार उपलब्ध कराना है, और यह सुनिश्चित करना है कि सार्वजनिक स्थानों पर छायादार क्षेत्र और पानी के बिंदु हों ताकि चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सके।

लगातार लेट हो रहीं फ्लाइट्स, एयर इंडिया को DGCA का नोटिस

हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद पत्नी कल्पना ने संभाली प्रचार की कमान, बोलीं- हर व्यक्ति के अंदर है उलगुलान

'मनी लॉन्डरिंग मामले के सरगना हैं आलमगीर आलम..', कांग्रेस नेता के खिलाफ कोर्ट में बोली ED

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -