भारत और बांग्लादेश में मोबाइल रिचार्ज की कीमतों की तुलना

भारत और बांग्लादेश में मोबाइल रिचार्ज की कीमतों की तुलना
Share:

हाल ही में भारत में टेलिकॉम कंपनियों ने मोबाइल रिचार्ज की कीमतों में बढ़ोतरी की है। कंपनियों ने करीब 100 रुपये तक की वृद्धि की है, जो आम लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव है। इसके बावजूद, यह जानना दिलचस्प है कि भारत में मोबाइल रिचार्ज की लागत अब भी कई देशों के मुकाबले कम है।

भारत में एक महीने के मोबाइल रिचार्ज की लागत

भारत में एक महीने के मोबाइल रिचार्ज के लिए औसतन 300 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। इस राशि में आपको इंटरनेट डेटा के साथ कॉलिंग की सुविधा भी मिलती है। उदाहरण के तौर पर, एयरटेल के 299 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में 1 जीबी डेटा प्रति दिन और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, इस प्लान में 100 एसएमएस प्रति दिन भी शामिल होते हैं।

बांग्लादेश में मोबाइल रिचार्ज की कीमत

अब चलिए बात करते हैं बांग्लादेश की। बांग्लादेश में मोबाइल रिचार्ज की कीमतें भारत के मुकाबले काफी अधिक हैं। बांग्लादेश में एयरटेल के नाम से 'Robi' सेवा प्रदान की जाती है। यहां पर एक महीने के मोबाइल रिचार्ज की कीमत BDT 1299 है, जो भारतीय रुपये में लगभग 925 रुपये के बराबर है। इस प्लान की वैधता 30 दिनों की होती है और इसमें 80 जीबी डेटा के साथ 1600 मिनट कॉलिंग की सुविधा दी जाती है।

भारत बनाम बांग्लादेश: मोबाइल रिचार्ज की तुलना

जब हम बांग्लादेश के रूबी प्लान की तुलना भारत के समान प्लान से करते हैं, तो फर्क साफ दिखाई देता है। भारत में लगभग 350 रुपये में मिलने वाला प्लान, बांग्लादेश में 925 रुपये का होता है। इसका मतलब है कि बांग्लादेश में एक महीने के मोबाइल रिचार्ज की कीमत भारत के मुकाबले लगभग दोगुनी है। हालांकि भारत में मोबाइल रिचार्ज की कीमतों में हाल ही में वृद्धि हुई है, फिर भी भारत का मोबाइल रिचार्ज बांग्लादेश जैसे देशों के मुकाबले काफी सस्ता है। यह अंतर टेलिकॉम बाजार की विभिन्न नीतियों और स्थानीय खर्चों के कारण हो सकता है। इस प्रकार, भारत अब भी अपने पड़ोसी देशों के मुकाबले मोबाइल रिचार्ज की बेहतर और सस्ती सुविधा प्रदान कर रहा है।

गोवा में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 2 लाख रुपये तक मिलेगी सैलरी

असम में TATA का सेमीकंडक्टर प्लांट, 26000 लोगों को मिलेगा रोज़गार

ऑयल इंडिया में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 80000 तक मिलेगी सैलरी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -