चुनावी नतीजों से पहले कांग्रेस को फिर जताई चिंता, चुनाव आयोग से की ये शिकायत !

चुनावी नतीजों से पहले कांग्रेस को फिर जताई चिंता, चुनाव आयोग से की ये शिकायत !
Share:

नई दिल्ली: शनिवार (1 जून) को लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के समापन के बाद, जो 19 अप्रैल को शुरू की गई दुनिया की सबसे बड़ी मतदान प्रक्रिया का समापन था। इसके बाद कांग्रेस नेता अजय माकन ने 4 जून को होने वाली मतगणना प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों को सहायक रिटर्निंग अधिकारी (ARO) की मेज पर मौजूद रहने से रोकने वाले नए नियम के बारे में चिंता जताई है।

माकन ने इस मुद्दे की गंभीरता पर जोर देते हुए इसे "कथित EVM धांधली से भी बड़ा" करार दिया और भारत के चुनाव आयोग से इसे तुरंत संबोधित करने का आह्वान किया। माकन की चिंताओं के जवाब में, दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी ने स्पष्ट किया कि उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों को वास्तव में आरओ और एआरओ की मेज पर अनुमति है, जिससे किसी भी तरह की गलतफहमी दूर हो गई। लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों की व्यापक मतदान प्रक्रिया 19 अप्रैल को शुरू हुई और 1 जून को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में सातवें और अंतिम चरण के मतदान के साथ समाप्त हुई। 

चुनाव आयोग (ECI) के अनुसार, इस अंतिम चरण के लिए मतदान लगभग 62.36 प्रतिशत था। मतदान के सातवें चरण के समापन पर भारत के चुनाव आयोग ने मतदाताओं, मतदान कर्मियों, सुरक्षा बलों, मीडिया और राजनीतिक दलों सहित सभी हितधारकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उनके योगदान को स्वीकार किया। 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई और 25 मई को आयोजित लोकसभा चुनाव के पिछले छह चरणों के दौरान मतदाताओं ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया को आकार देने में सक्रिय रूप से भाग लिया।

चुनाव के समापन के बाद किए गए एग्जिट पोल ने भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की शानदार जीत का अनुमान लगाया, जो पिछले चुनावों की तुलना में प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार दर्शाता है। भाजपा नेताओं द्वारा निर्धारित "400 पार" मील के पत्थर को पार करने की संभावना के संकेत के साथ, एनडीए लोकसभा में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए तैयार है, जिसका लक्ष्य सत्ता में लगातार तीसरा कार्यकाल हासिल करना है।

मोदी 3.0: आज 7 बैठकों की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, नई सरकार के 100 दिवसीय कार्यक्रम का बनेगा रोडमैप

बंगाल में भाजपा कार्यकर्ता हफीजुल शेख की गोली मारकर हत्या, TMC के गुंडों में गर्दन काटकर फेंकी

सो रहे थे इमाम, मस्जिद पर मरा हुआ सूअर फेंक गया अज्ञात शख्स, जांच में जुटी पुलिस

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -