चुनावी कार्यक्रम का ऐलान होते ही अलर्ट हुई कांग्रेस, जम्मू-कश्मीर और झारखंड में नए अध्यक्षों की नियुक्ति

चुनावी कार्यक्रम का ऐलान होते ही अलर्ट हुई कांग्रेस,  जम्मू-कश्मीर और झारखंड में नए अध्यक्षों की नियुक्ति
Share:

श्रीनगर: आगामी विधानसभा चुनावों से पहले एक महत्वपूर्ण फेरबदल करते हुए, कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार, 16 अगस्त को तारिक हमीद कर्रा को जम्मू-कश्मीर इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया, जो विकार रसूल वानी की जगह लेंगे। इसके साथ ही, केशव महतो कमलेश को राजेश ठाकुर की जगह झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के तहत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जम्मू-कश्मीर के लिए दो कार्यकारी अध्यक्ष भी नियुक्त किए हैं: तारा चंद और रमन भल्ला। भारत के चुनाव आयोग ने उसी दिन जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की। विकार रसूल वानी, जो पहले जम्मू-कश्मीर इकाई का नेतृत्व कर रहे थे, को अब कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) में विशेष आमंत्रित सदस्य नियुक्त किया गया है। इस बीच, कर्रा, जो पहले सीडब्ल्यूसी में स्थायी आमंत्रित सदस्य थे, को उस पद से मुक्त कर दिया गया है।

पार्टी ने एक बयान में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में वानी के योगदान को स्वीकार किया और उनके काम की सराहना की। झारखंड में, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, कांग्रेस पार्टी ने भी महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए तत्काल प्रभाव से रामेश्वर उरांव को कांग्रेस विधायक दल का नेता नियुक्त किया है। इसके अलावा, महाराष्ट्र में, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव भी होने की उम्मीद है, खड़गे ने बालासाहेब थोराट को सीडब्ल्यूसी का सदस्य और मोहम्मद आरिफ नसीम खान को सीडब्ल्यूसी में विशेष आमंत्रित सदस्य नियुक्त किया है। इसके अलावा, सैयद मुजफ्फर हुसैन को महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होगा, जबकि हरियाणा में 1 अक्टूबर को एक चरण में चुनाव होंगे। दोनों क्षेत्रों के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। ये चुनाव जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने और केंद्र शासित प्रदेश के रूप में इसके पुनर्गठन के बाद से पहले विधानसभा चुनाव हैं। झारखंड और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा अभी बाकी है।

'सभी फसलें 100% MSP पर खरीदेंगे..', किसानों के लिए हरियाणा के सीएम नायाब सैनी का बड़ा ऐलान

'जापान से भारत लाए जाएं नेताजी के पार्थिव अवशेष..', सुभाष बाबू के पोते चंद्र बोस ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

सड़क किनारे सो रहा था कुत्ता, मोहसिन आया और डंडे से पीट-पीटकर मार डाला, Video

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -