केंद्रीय बजट से पहले केंद्र सरकार पर जमकर बरसी कांग्रेस, सुप्रिया श्रीनेत ने चुन-चुनकर साधा निशाना

केंद्रीय बजट से पहले केंद्र सरकार पर जमकर बरसी कांग्रेस, सुप्रिया श्रीनेत ने चुन-चुनकर साधा निशाना
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट पेश किए जाने से ठीक पहले शुक्रवार को केंद्र सरकार पर तीखा हमला किया। पार्टी ने बेरोजगारी, मुद्रास्फीति, आर्थिक असमानता, खपत, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) और व्यापार असंतुलन सहित कई मोर्चों पर सरकार की आलोचना की।

कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने बजट को 'बर्बाद आर्थिक परिदृश्य' का प्रतिनिधित्व करने वाला बताया और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर 'असली भारत' की वास्तविकताओं से अलग होने का आरोप लगाया। उन्होंने तर्क दिया कि बजट इस अलगाव को दर्शाएगा, जिससे केवल कुछ चुनिंदा लोगों को ही लाभ होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार पर रोजगार के मुद्दों पर जनता को गुमराह करने का आरोप लगाया। उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के बीच डेटा में विसंगतियों पर सवाल उठाते हुए कहा, "नौकरियों पर एक के बाद एक झूठ बोलकर, आप युवाओं के घावों पर नमक छिड़क रहे हैं!"

श्रीनेत ने भारत में आर्थिक असमानता के बिगड़ने पर प्रकाश डाला और दावा किया कि यह ब्रिटिश शासन के दौरान की तुलना में अधिक गंभीर है। उन्होंने बताया कि भारत की शीर्ष 1% आबादी के पास अब देश की 40.10% संपत्ति है, जबकि निचले 50% के पास केवल 6.40% संपत्ति है। उन्होंने बढ़ती महंगाई और घटती आय के स्तर को लेकर भी सरकार पर निशाना साधा। श्रीनेत ने कहा, "मुद्रास्फीति बढ़ रही है, साथ ही आय के स्तर में भी गिरावट आ रही है। इस देश में लगभग 48% परिवार घटती आय और बढ़ती कीमतों से पीड़ित हैं, जिससे जीवित रहने के लिए बचत पर निर्भरता बढ़ रही है।"

श्रीनेत के अनुसार, खाद्य मुद्रास्फीति लगातार 9% से ऊपर बनी हुई है। उन्होंने कहा, "उच्च कीमतों और बढ़ती मुद्रास्फीति ने गरीब और मध्यम वर्ग को बुरी तरह प्रभावित किया है। आज की वास्तविकता यह है कि लोगों को भोजन, कपड़े और परिवहन के लिए अधिक भुगतान करना पड़ता है।" बेरोजगारी के मुद्दे को संबोधित करते हुए, श्रीनेत ने इस वर्ष के बजट में इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने विमुद्रीकरण, जीएसटी और कोविड-19 के प्रभावों का हवाला दिया, जिसके परिणामस्वरूप अनौपचारिक क्षेत्र में 10.6 मिलियन नौकरियां और 270,000 केंद्रीय पीएसयू नौकरियां चली गईं। उन्होंने 2013 में 13% से 2022 में 43% तक अनुबंध श्रमिकों की वृद्धि का भी उल्लेख किया।

श्रीनेत ने एफएमसीजी क्षेत्र में कीमतों में कटौती के बावजूद देश में खपत में कमी पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने ऑटोमोबाइल क्षेत्र में खपत में गिरावट को भी उजागर किया, जिसमें लगभग 60,000 करोड़ रुपये की अनबिकी कारें हैं। एफडीआई और व्यापार मुद्दों पर चर्चा करते हुए, श्रीनेत ने एफडीआई के 'सुस्त' स्तरों और बढ़ते व्यापार असंतुलन के लिए सरकार की आलोचना की। उन्होंने बताया कि भारत को अपने शीर्ष दस व्यापारिक भागीदारों में से नौ के साथ व्यापार घाटा है। विशेष रूप से, उन्होंने चीन के साथ 118 बिलियन डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार का उल्लेख किया, जिसमें से 80 बिलियन डॉलर का व्यापार घाटा है। उन्होंने कहा, "हम अपने देश में घुसपैठ करने के लिए चीनी सेना को वित्त पोषित कर रहे हैं और उन्हें अमीर बना रहे हैं।"

श्रीनेत ने डॉलर के मुकाबले रुपये की गिरती कीमत को लेकर भी मोदी सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा, "पीएम मोदी ने एक बार कहा था कि उनकी गरिमा रुपये की कीमत से जुड़ी है। उन्हें यह 58 रुपये प्रति डॉलर के हिसाब से विरासत में मिला था, और अब यह 84 रुपये प्रति डॉलर है।" उन्होंने आगे सरकार पर कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों में निवेश कम करने का आरोप लगाया। श्रीनेत ने आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने स्टील और सीमेंट से लेकर टेलीकॉम और एविएशन तक कई क्षेत्रों में एकाधिकार स्थापित कर लिया है।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -