जम्मू कश्मीर चुनाव पर CEC की बैठक, उम्मीदवारों के नाम पर हुआ मंथन

जम्मू कश्मीर चुनाव पर CEC की बैठक, उम्मीदवारों के नाम पर हुआ मंथन
Share:

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में बची हुई सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए सोमवार को कांग्रेस पार्टी ने नई दिल्ली स्थित अपने मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक बुलाई। इससे पहले 27 अगस्त को पार्टी ने नौ उम्मीदवारों की घोषणा की थी। बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने की, जिसमें लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और महासचिव केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे।

सीईसी की बैठक के बाद कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने घोषणा की, "पार्टी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। आज हमने 29 विधानसभा सीटों पर चर्चा की। अंतिम सूची जल्द ही घोषित की जाएगी।" कांग्रेस नेता अंबिका सोनी ने खुलासा किया कि तीन सीटों को छोड़कर पार्टी ने जम्मू-कश्मीर की सभी सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। सोनी ने कहा, "तीन सीटों को छोड़कर, सभी सीटों पर आज फैसला हो गया; दूसरी सूची जल्द ही जारी की जाएगी।" कांग्रेस ने इससे पहले 27 अगस्त को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। उम्मीदवारों में डूरू से गुलाम अहमद मीर, बनिहाल से विकार रसूल वानी, अनंतनाग से पीरजादा मोहम्मद सईद और डोडा से शेख रियाज शामिल हैं। इसके अलावा, सुरिंदर सिंह चन्नी त्राल से, अमानुल्लाह मंटू देवसर से, शेख जफरुल्लाह इंदरवाल से, नदीम शरीफ भद्रवाह से और प्रदीप कुमार भगत डोडा पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे।

सीट बंटवारे के समझौते के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) 90 में से 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों दल एक-दूसरे के खिलाफ पांच सीटों पर चुनाव लड़ेंगे, जबकि एक-एक सीट सीपीआई (एम) और पैंथर्स पार्टी के लिए आरक्षित है। समाजवादी पार्टी (एसपी) ने जम्मू-कश्मीर चुनावों के लिए कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को अपना समर्थन दिया है। जम्मू और कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में से 7 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) और 9 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं। भारत के चुनाव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार जम्मू और कश्मीर में 88.06 लाख योग्य मतदाता हैं।

पिछले विधानसभा चुनावों में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने 28 सीटें जीती थीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 25, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने 15 और कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं। पीडीपी और बीजेपी ने मुफ़्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाई थी, जो 2018 में तब समाप्त हो गई जब सईद की मृत्यु और महबूबा मुफ़्ती के नेतृत्व संभालने के बाद बीजेपी ने समर्थन वापस ले लिया। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद से जम्मू-कश्मीर में ये पहले चुनाव होंगे।

केजरीवाल समेत AAP नेताओं पर चलेगा मानहानि का मुकदमा, हाईकोर्ट ने ख़ारिज की याचिका

तेज रफ़्तार से दौड़ाई कार, केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान का कटा चालान

'राहुल गांधी ईमानदार और स्पष्टवादी, जरूर बनेंगे PM..', वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने की तारीफ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -