मुस्लिम मतदाताओं के अभुत्वपूर्व समर्थन से कांग्रेस ने किया दमदार प्रदर्शन, राहुल गांधी की यात्रा का भी दिखा बड़ा प्रभाव
मुस्लिम मतदाताओं के अभुत्वपूर्व समर्थन से कांग्रेस ने किया दमदार प्रदर्शन, राहुल गांधी की यात्रा का भी दिखा बड़ा प्रभाव
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में हुए 2024 के चुनावों में, कांग्रेस पार्टी ने सीटों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी, जिसका मुख्य कारण मुस्लिम वोटों का उसके पक्ष में एकजुट होना था। यह प्रवृत्ति विशेष रूप से विभिन्न राज्यों के प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में स्पष्ट थी।

एक उल्लेखनीय उदाहरण पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में 2023 के सागरदीघी विधानसभा उपचुनाव के दौरान हुआ। यहां, कांग्रेस पार्टी ने TMC उम्मीदवार को निर्णायक रूप से हराया, जो 2021 के विधानसभा चुनाव से अपने वोट शेयर में ढाई गुना वृद्धि को दर्शाता है। यह जीत इसलिए महत्वपूर्ण थी क्योंकि कांग्रेस ने आखिरी बार 1972 में यह सीट जीती थी। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मुस्लिम बहुल क्षेत्रों पर राहुल गांधी का रणनीतिक ध्यान मुस्लिम वोट बैंक को सुरक्षित करने के पार्टी के प्रयासों को और रेखांकित करता है। उनकी यात्रा ने अधिकाँश मुस्लिम इलाकों को कवर किया, जिसका नतीजा वोटों में दिखा

कांग्रेस की एक और शानदार जीत धुबरी लोकसभा सीट पर हुई, जहां उसने तीन बार के सांसद AIUDF सुप्रीमो बदरुद्दीन अजमल को हराकर लगभग 10 लाख वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की। ​​बांग्लादेश से सटे इस निर्वाचन क्षेत्र में उच्च मतदान मुस्लिम मतदाताओं के बीच उनकी मतदान वरीयता के बारे में स्पष्टता को दर्शाता है। पिछले चुनावों की तुलना में मतदाताओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि भी देखी गई, जिसमें 2019 में 16,85,058 की तुलना में 2024 में मतदाता मतदान 24,53,608 तक पहुंच गया।

हालांकि, सभी परिणाम कांग्रेस के अनुकूल नहीं थे। पश्चिम बंगाल में बरहामपुर सीट पर हार, जहां नए नवेले राजनेता यूसुफ पठान ने 5 बार के सांसद अधीर रंजन चौधरी को बड़े अंतर से हराया, ने मुसलमानों के बीच जटिल मतदान पैटर्न को उजागर किया। इस झटके के बावजूद, समग्र प्रवृत्ति ने मुस्लिम समुदाय के उम्मीदवारों के लिए वरीयता का संकेत दिया, जिसमें कांग्रेस को द्वितीय विकल्प के रूप में लाभ हुआ। मुसलमानों के बीच सराहनीय मतदाता मतदान, जिसमें पुरुष और महिला दोनों सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, ने चुनाव परिणामों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मुस्लिम समुदाय ने बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया। मुस्लिम बहुल निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस पार्टी के बेहतर वोट शेयर ने समुदाय के समर्थन को और रेखांकित किया।

फिर भी, यह स्वीकार करना आवश्यक है कि मुस्लिम उम्मीदवारों के साथ कांग्रेस पार्टी का व्यवहार हमेशा संतोषजनक नहीं रहा है। असम में बारपेटा लोकसभा सीट पर मौजूदा सांसद अब्दुल खालिक को टिकट न दिए जाने जैसे मामलों के कारण पार्टी में आंतरिक असंतोष और चुनावी हार हुई, इस सीट पर पार्टी ने एक गैर मुस्लिम को उतारा, जिसके कारण उसे हार का सामना करना पड़ा। आगे बढ़ते हुए, मुस्लिम मतदाताओं के बीच अपना समर्थन आधार बनाए रखने के लिए पार्टी के लिए ऐसी चिंताओं को दूर करना महत्वपूर्ण होगा।

इंदौर: ट्रेन में GRP पुलिस को मिले दो बैग, जिसमे भरे थे महिला की लाश के टुकड़े

भाजपा के हाथों ओडिशा चुनाव हारने के बाद BJD नेता वीके पांडियन ने सक्रिय राजनीति से लिया सन्यास

'ये कोई सरकार नहीं..', पीएम मोदी के शपथ ग्रहण से पहले ही सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बोला हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -