'भाजपा के इशारे पर काम कर रहा चुनाव आयोग..', कांग्रेस का आरोप

'भाजपा के इशारे पर काम कर रहा चुनाव आयोग..', कांग्रेस का आरोप
Share:

चंडीगढ़: कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने रविवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव स्थगित करने के लिए चुनाव आयोग (ईसी) की कड़ी आलोचना की और चुनाव आयोग पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में काम करने का आरोप लगाया। टैगोर ने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग का फैसला राजनीति से प्रेरित है और इसका उद्देश्य भाजपा को हार से बचाना है। टैगोर ने कहा, "न केवल ईडी और सीबीआई, बल्कि अब चुनाव आयोग भी भाजपा के लिए काम करने लगा है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि चुनाव आयोग ने एक राजनीतिक दल की मांग पर चुनाव की तारीख आगे बढ़ा दी है। यह दर्शाता है कि भाजपा हरियाणा में हार से डरी हुई है।"

टैगोर ने विश्वास जताया कि हरियाणा में अलोकप्रिय भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार हर निर्वाचन क्षेत्र में निर्णायक रूप से पराजित होगी और कांग्रेस की स्पष्ट जीत की भविष्यवाणी की। इस भावना को दोहराते हुए, हरियाणा के अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि देरी से कांग्रेस की चुनाव तैयारियों में बाधा नहीं आएगी। बाबरिया ने "तदर्थवाद" के माध्यम से शासन करने के लिए भाजपा की आलोचना की और दावा किया कि चुनाव की तारीखों में बदलाव इस दृष्टिकोण का एक और उदाहरण है। बाबरिया ने कहा, "इस देरी से हम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हम इसे उनकी विफलता के अलावा और कुछ नहीं मानते।"

कांग्रेस नेता अजय माकन ने भाजपा पर राज्य में सत्ता विरोधी लहर के प्रभाव को कम करने के लिए चुनाव में देरी करने का आरोप लगाया। माकन ने कहा, "हम तैयार हैं, भले ही चुनाव कल ही क्यों न हो जाएं। भाजपा सत्ता विरोधी लहर के कारण किसी तरह चुनाव टालना चाहती है। हम आराम से जीतेंगे।" भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतदान तिथि 1 अक्टूबर से बढ़ाकर 5 अक्टूबर, 2024 कर दी है। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभाओं के लिए मतगणना 4 अक्टूबर से बढ़ाकर 8 अक्टूबर कर दी गई है।

चुनाव आयोग ने पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के परिवारों के बीच एक लंबे समय से चली आ रही परंपरा का हवाला दिया, जो अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में वार्षिक उत्सव के दौरान राजस्थान में अपने पैतृक गांव मुकाम जाते हैं। इस साल, यह उत्सव मूल रूप से निर्धारित मतदान दिवस के साथ मेल खाता है, जिससे इन मतदाताओं को समायोजित करने के लिए चुनाव तिथि को संशोधित करने का निर्णय लिया गया। जवाब में, भाजपा नेता अनिल विज ने चुनाव आयोग के फैसले का बचाव करते हुए कांग्रेस पर चुनाव टालने की कोशिश करने का आरोप लगाया। विज ने टिप्पणी की, "यह लोकतंत्र के प्रति भाजपा की प्रतिबद्धता और लोगों को बड़ी संख्या में मतदान करने के अवसर प्रदान करने को दर्शाता है। कांग्रेस की प्रतिक्रिया से पता चलता है कि वे चुनाव से भाग रहे हैं।"

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चुनाव आयोग से भाजपा का अनुरोध उनके चुनाव हारने के डर को दर्शाता है। हुड्डा ने कहा, "वे हरियाणा में पहले ही हार मान चुके हैं। जब हरियाणा सरकार ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था, तब मैंने कहा था कि भाजपा ने हार मान ली है।"

हैदराबाद में भारी बारिश की आशंका के चलते स्कूल बंद, तेलंगाना में हाई अलर्ट

'दूषित पानी पीने को मजबूर दिल्ली के लोग..', केजरीवाल सरकार पर भड़की भाजपा

'10 सालों में पीएम मोदी ने..', कश्मीर को लेकर क्या बोले भाजपा नेता रविंदर रैना

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -