कांग्रेस प्रवक्ता ने 'मराठी मानुष' को कहा बलात्कारी, उद्धव-पवार की चुप्पी से हैरान मराठी जनता

कांग्रेस प्रवक्ता ने 'मराठी मानुष' को कहा बलात्कारी, उद्धव-पवार की चुप्पी से हैरान मराठी जनता
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में कांग्रेस प्रवक्ता अलोक शर्मा के एक विवादित बयान से बड़ा बखेड़ा खड़ा हो गया है। दरअसल, कांग्रेस प्रवक्ता को मराठी लोगों के बारे में अपमानजनक टिप्पणी के लिए व्यापक आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। एक टीवी डिबेट के दौरान शर्मा ने चौंकाने वाली टिप्पणी करते हुए मराठी समुदाय को बलात्कारियों से जोड़ दिया।

 

टीवी डिबेट के दौरान कांग्रेस प्रवक्ता अलोक शर्मा ने बदलापुर यौन शोषण मामले के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए अपने भाजपा समकक्ष से पूछा कि क्या उनकी पार्टी बलात्कार करने वाले "मराठी मानुष" की रक्षा करेगी ? उन्होंने सवाल किया, "मराठी मानस बदलापुर मे रेप करेगा तो उसे भी आप बचाएंगे?" स टिप्पणी ने पूरे महाराष्ट्र में आक्रोश की लहर पैदा कर दी है, जिसमें कांग्रेस प्रवक्ता की टिप्पणी की निंदा करते हुए हज़ारों पोस्ट और पोस्टर लगाए गए हैं। मराठी प्रेमियों, इतिहास के जानकारों और सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने अपनी नाराज़गी ज़ाहिर की है। भाजपा और शिवसेना (शिंदे गुट) ने कांग्रेस प्रवक्ता के कृत्य की कड़ी निंदा की है, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से स्पष्टीकरण मांगा है।

 

शिंदे गुट ने कांग्रेस प्रवक्ता के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें उन पर मराठी लोगों का अपमान करने का आरोप लगाया गया है और उनकी बर्खास्तगी की मांग की गई है। मामला दर्ज हो चुका है और शर्मा के बयान को लेकर दुनियाभर के मराठी भाषियों में काफी गुस्सा है। शर्मा के बयान के खिलाफ आक्रोश पार्टी लाइन और शहरों से परे है, जो पूरे महाराष्ट्र में व्यापक अस्वीकृति को दर्शाता है। आम धारणा यह है कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा करने वाला व्यक्ति किसी भाषा, धर्म या जाति का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, बल्कि वह केवल बलात्कारी होता है। मराठी समुदाय के अनुसार, इस तरह के कृत्य को मराठी समुदाय से जोड़कर शर्मा ने गंभीर अपराध किया है।

 

बता दें कि, महाराष्ट्र में महिलाओं के सम्मान की गौरवशाली परंपरा है, जो छत्रपति शिवाजी महाराज से शुरू हुई थी, जिन्होंने महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाए थे। यह राज्य पंडिता रमाबाई, डॉ. आनंदीबाई गोपालराव जोशी और सावित्रीबाई फुले जैसी अग्रणी हस्तियों का भी घर रहा है, जिन्होंने महिलाओं की शिक्षा और सशक्तिकरण को आगे बढ़ाया। लड़कियों के लिए पहला स्कूल महाराष्ट्र में स्थापित किया गया था, और मराठी महिलाओं ने शिक्षा, विज्ञान और कला सहित विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है। ऐसी विरासत वाले राज्य में कांग्रेस प्रवक्ता की ऐसी टिप्पणी मराठी लोगों को आहत कर देने वाली है। 

इस टिप्पणी ने न केवल मराठी लोगों का अपमान किया है, बल्कि महिलाओं के सम्मान और समानता के लिए राज्य की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को भी कमजोर किया है। कांग्रेस पार्टी पर आजादी के बाद से ही मराठी लोगों और महाराष्ट्र के साथ तिरस्कारपूर्ण व्यवहार करने का आरोप लगाया जाता रहा है। इस भावना को मराठी आकांक्षाओं और नेतृत्व को कमज़ोर करने की एक पुरानी परंपरा के हिस्से के रूप में देखा जाता है। यह भावना अतीत की कार्रवाइयों को दर्शाती है, जैसे कि कांग्रेस द्वारा संयुक्त महाराष्ट्र के निर्माण का विरोध और डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जैसे प्रमुख मराठी नेताओं को कमतर आंकने के उसके प्रयास। पार्टी ने लगातार यह सुनिश्चित किया है कि कोई भी मराठी व्यक्ति राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण महत्व हासिल न कर सके और महाराष्ट्र को मान्यता और संसाधनों का उचित हिस्सा प्राप्त करने से रोकने के लिए काम किया है।

कांग्रेस पर राज्यों के भाषाई पुनर्गठन के दौरान मराठी भाषी क्षेत्रों (बेलगाम, बीदर, भालकी, कारवार, निपानी और खानपुर) को कर्नाटक में अनुचित तरीके से शामिल करने का आरोप लगाया गया है। सीमावर्ती क्षेत्रों में मराठी भाषी लंबे समय से महसूस करते रहे हैं कि उनके साथ अन्याय हुआ है और महाराष्ट्र में शामिल करने की उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया है। इस ऐतिहासिक अन्याय को मराठी भाषी क्षेत्रों के प्रति उपेक्षा और भेदभाव के व्यापक पैटर्न के हिस्से के रूप में देखा जाता है।

कांग्रेस पार्टी के शीर्ष पदों पर मराठी नेताओं की कमी हमेशा से रही है। आजादी के बाद से पार्टी ने कभी भी किसी मराठी व्यक्ति को अपना अध्यक्ष नहीं बनाया और प्रभावशाली मराठी नेताओं को व्यवस्थित रूप से कमजोर किया है। इस बहिष्कार के कारण यह धारणा बनी है कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा मराठी नेताओं और लोगों की आकांक्षाओं को कमतर आंका है।

पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बालासाहेब ठाकरे के बेटे हैं, जिन्होंने हमेशा मराठी गौरव की वकालत की और मराठी भाषियों का समर्थन किया। उन्होंने मराठी भाषियों का बचाव किया और उनके लिए न्याय सुनिश्चित किया। बालासाहेब मराठी भाषा, महाराष्ट्र या मराठी भाषियों के खिलाफ बोलने वाले किसी भी व्यक्ति को नहीं बख्शते थे। हालांकि आलोक शर्मा ने एक राष्ट्रीय चैनल पर सीधे मराठी भाषियों को बलात्कारी कहा, लेकिन बालासाहेब की विरासत का उत्तराधिकारी होने का दावा करने वाले उद्धव ठाकरे और संजय राउत मौन होकर सुनते रहे। शायद उन्हें गठबंधन का डर था, जो वे मराठियों का अपमान सुनने के बावजूद कांग्रेस के खिलाफ एक शब्द नहीं कह सके। 

लाजमी है, जब मराठी स्वाभिमान की राजनीति करने वाली शिवसेना ने कुछ नहीं कहा तो, कांग्रेस कहाँ कुछ कहने वाली थी। महाराष्ट्र में कांग्रेस के नेताओं ने भी आलोक शर्मा की निंदा तक नहीं की है। शरद पवार, सुप्रिया सुले, रोहित पवार और जितेंद्र आव्हाड जैसे नेताओं ने भी इस मुद्दे पर सुविधाजनक चुप्पी साध रखी है। अब सवाल उठता है कि वे चुप क्यों हैं? क्या मराठी मानुष के लिए इन लोगों के दिल में जरा भी सम्मान नहीं ? 

'बाइडेन सरकार का दबाव था, इसलिए फेसबुक ने छुपाई कई जानकारियां..', जुकरबर्ग का बड़ा खुलासा

खड़गे परिवार को कैसे मिल गई डिफेंस एयरोस्पेस की जमीन ? विवादों में कर्नाटक सरकार

अब वंदे भारत को पलटाने की साजिश, पटरी पर रख दी थी ये चीज़

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -