झारखंड उपचुनाव में कांग्रेस की जीत

झारखंड उपचुनाव में कांग्रेस की जीत
Share:

रांची : झारखंड में लोहरदगा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव की मतगणना गुरुवार सुबह शुरू हुई। घोषित परिणाम के मुताबिक, कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को बड़े अंतर से हराया। कांग्रेस के उम्मीदवार सुखदेव भगत ने भाजपा समर्थित ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) की उम्मीदवार नीरू भगत को 23,288 वोटों से हराया। सुखदेव को 73,859 वोट मिले, जबकि एजेएसयू उम्मीदवार को मात्र 50,571 वोट ही मिल सके।

तीन मुख्य उम्मीदवारों में सजायाफ्ता विधायक कमल किशोर भगत की पत्नी नीरू भगत (एजेएसयू), कांग्रेस के सुखदेव भगत और झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक (जेवीएम-पी) के बंधु तिर्की शामिल रहे। जेवीएम-पी उम्मीदवार तिर्की को 16,951 वोट मिले। लोहरदगा विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 14 दिसंबर को हुआ था, जिसमें 2.20 लाख मतदाताओं से से 67 फीसदी ने मतदान किया था। यह सीट एजेएसयू विधायक कमल किशोर भगत के जुलाई में जबरन वसूली मामले में दोषी सिद्ध होने और सात साल कैद की सजा सुनाए जाने के बाद से खाली थी।

कांग्रेस विधायक आलमगीर आलम ने कहा, लोगों ने झूठ और भ्रम की राजनीति करने वाली भाजपा को आईना दिखाना शुरू कर दिया है। लोहरदगा के लोगों ने झारखंड में भाजपा के एक साल के कामकाज पर प्रतिक्रिया दी है। लोहरदगा सीट के लिए नौ उम्मीदवार मैदान में थे। यह सीट जनजातीय उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। बिहार चुनाव में हार के बाद केंद्र में सत्तारूढ़ नरेंद्र मोदी सरकार के लिए यह तीसरा झटका है। भाजपा इससे पहले मध्यप्रदेश में हुए उपचुनाव में झाबुआ-रतलाम संसदीय सीट गंवा चुकी है। वहां भी लोगों ने कांग्रेस पर भरोसा जताया।

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -