लोकसभा चुनावों में कांग्रेस का जबरदस्त प्रदर्शन, क्या PM बनेंगे राहुल गांधी ?
लोकसभा चुनावों में कांग्रेस का जबरदस्त प्रदर्शन, क्या PM बनेंगे राहुल गांधी ?
Share:

नई दिल्ली: शुरुआती आंकड़े 2019 के लोकसभा चुनावों की तुलना में इंडिया ब्लॉक और खास तौर पर कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण बढ़त का संकेत दे रहे हैं। सुबह 11 बजे तक NDA 291 सीटों पर और इंडिया ब्लॉक 226 सीटों पर आगे था। 2019 में महज 52 सीटें जीतने वाली कांग्रेस 98 संसदीय क्षेत्रों में आगे चल रही है।

पिछले चुनाव में भाजपा ने 303 सीटें जीतकर शानदार जीत हासिल की थी और 272 के बहुमत के आंकड़े को आसानी से पार कर लिया था। पार्टी को कुल वोटों का 37.36% वोट प्राप्त हुआ था। वहीं कांग्रेस को कुल वोटों का 19.5% वोट मिला था। सुबह 11 बजे वोट शेयर विश्लेषण से पता चला कि एनडीए को कुल वोटों का 44 प्रतिशत और इंडिया ब्लॉक को 41 प्रतिशत वोट मिले। स्ट्राइक रेट के आंकड़े, जो किसी पार्टी या गठबंधन द्वारा चुनाव में लड़ी गई कुल सीटों में से जीती गई सीटों के हिस्से को दर्शाते हैं, चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का स्ट्राइक रेट 54 प्रतिशत रहा, जबकि इंडिया ब्लॉक का स्ट्राइक रेट 42 प्रतिशत रहा।

उत्तर प्रदेश में विपक्षी गठबंधन की स्थिति बेहतर दिख रही है। शुरुआती रुझानों में उत्तर प्रदेश में कांग्रेस-समाजवादी पार्टी गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। सुबह 11 बजे तक कांग्रेस-समाजवादी पार्टी गठबंधन 42 सीटों पर आगे चल रहा था, जबकि भाजपा 37 सीटों पर आगे चल रही थी। 2019 में, भाजपा ने उत्तर प्रदेश में बड़ी जीत हासिल की, 80 में से 62 सीटें जीतीं, और उसके सहयोगी अपना दल ने दो सीटें जीतीं। समाजवादी पार्टी ने सिर्फ़ पाँच सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस सिर्फ़ एक सीट पर सिमट गई थी।

बंगाल में 'दीदी' ने कर दिया खेला! 31 सीटों पर TMC ने बनाई बढ़त, 10 पर सिमटती दिख रही भाजपा

बर्थ-डे पर केक आने में हो गई देर तो भड़का पति, गुस्से में पत्नी का कर दिया ये हाल

इक तरफा चुनाव के बावजूद इंदौर में बनने जा रहा नया रिकॉर्ड! NOTA ने किया हैरान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -