चिया सीड्स का ऐसे करें सेवन, तभी मिलेंगे डबल फायदे

चिया सीड्स का ऐसे करें सेवन, तभी मिलेंगे डबल फायदे
Share:

चिया बीज पोषण का खजाना है, जो विटामिन, प्रोटीन और खनिजों से भरपूर है। इन्हें अपने आहार में शामिल करने से पाचन में सुधार से लेकर वजन नियंत्रण में सहायता तक कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इन्हें रात भर भिगोकर सुबह इनका सेवन करना विशेष रूप से फायदेमंद होता है।

चिया के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, हड्डियों को मजबूत करते हैं, पाचन में सुधार करते हैं, मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाते हैं और त्वचा और बालों की समस्याओं को कम करते हैं। हालांकि, अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए इनका सेवन सीमित मात्रा में करना बहुत ज़रूरी है।

पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाना
चिया के बीज पेट के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं क्योंकि ये पाचन तंत्र को मज़बूत बनाते हैं और कई बीमारियों से बचाते हैं। चिया के बीजों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो गैस, कब्ज़ और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। रात भर पानी में भिगोए गए चिया बीजों का सेवन पाचन तंत्र को मज़बूत बनाए रखने में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद
चिया के बीज स्वस्थ हृदय के लिए महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। पानी में भिगोए गए चिया बीजों का सेवन हृदय संबंधी समस्याओं और बीमारियों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करता है। चिया के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल को स्वस्थ रखने और उसे कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।

वजन घटाने में कारगर
मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए चिया के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो पेट को भरा रखने में मदद करता है। सुबह की दिनचर्या में भिगोए हुए चिया के बीजों को शामिल करने से चर्बी कम करने में मदद मिलती है। यह पेट की चर्बी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है
चिया के बीजों में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। चिया के बीजों का नियमित सेवन हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। चिया के बीजों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस होने से आपकी हड्डियाँ मजबूत होती हैं।

नतीजे के तौर पर, चिया के बीज आपके आहार में शामिल करने के लिए बहुत उपयोगी हैं, जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। चाहे आप उन्हें रात भर भिगोएँ या उन्हें विभिन्न व्यंजनों में शामिल करें, उनके समृद्ध पोषक तत्व पाचन स्वास्थ्य से लेकर हृदय स्वास्थ्य और उससे भी आगे तक समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं।

खारे पानी के कारण क्यों टूटने लग जाते हैं बाल? जानिए इससे छुटकारा पाने के उपाय

खाना खाने से पहले या बाद, कब पानी पीना है सही?

क्या खाना खाते ही पेट में बन जाती है गैस? तो इन नुस्खों से पाएं छुटकारा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -