पीरियड के दौरान करें इन चीज़ों का सेवन, दर्द से मिलेगा छुटकारा
पीरियड के दौरान करें इन चीज़ों का सेवन, दर्द से मिलेगा छुटकारा
Share:

मासिक धर्म, जिसे आमतौर पर पीरियड्स के रूप में जाना जाता है, एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो महिलाओं में हर महीने होती है, जिसके साथ कई तरह के लक्षण होते हैं जो हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं। इस दौरान पेट में ऐंठन, सिरदर्द, मतली, थकान, सूजन, मूड स्विंग और दस्त जैसे लक्षण आम तौर पर अनुभव किए जाते हैं। इन लक्षणों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए अक्सर आहार पर विशेष ध्यान देना पड़ता है।

कई महिलाएं मासिक धर्म के दौरान अपने आहार की उपेक्षा करती हैं, इसके बजाय आराम को प्राथमिकता देती हैं। हालांकि, भोजन छोड़ना कमजोरी को बढ़ा सकता है और समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आहार में आवश्यक बदलाव करने से पीरियड्स से जुड़ी असुविधाओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

पानी का सेवन बढ़ाएँ:
मासिक धर्म के दौरान, पर्याप्त पानी पीने से शरीर को हाइड्रेट रखने और सिरदर्द को कम करने में मदद मिलती है। पर्याप्त हाइड्रेशन से सूजन कम होती है और शरीर बेहतर तरीके से काम करता रहता है। इस दौरान पानी और जूस पीना बेहद फायदेमंद होता है।

अधिक फल खाएं:
मासिक धर्म के दौरान आहार में पानी की मात्रा से भरपूर फलों को शामिल करना फायदेमंद होता है। तरबूज और खीरा विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं क्योंकि ये शरीर को हाइड्रेट करते हैं और ग्लूकोज के स्तर को फिर से भरते हैं।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ खाएँ:
मासिक धर्म के दौरान, तेज़ रक्त प्रवाह से आयरन की कमी हो सकती है और थकान, दर्द और चक्कर जैसी कई तरह की असुविधाएँ हो सकती हैं। इस दौरान हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ खाना बेहद फ़ायदेमंद होता है। पालक और केल जैसी पत्तेदार सब्ज़ियाँ शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ा सकती हैं, जबकि पालक में मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में होता है।

अपने आहार में चिकन शामिल करें:
चिकन आयरन और प्रोटीन से भरपूर आहार है जिसका सेवन मासिक धर्म के दौरान किया जा सकता है। इसे खाने से ऊर्जा मिलती है और पेट भरा रहता है।

हल्दी वाला दूध पिएँ:
मासिक धर्म के दौरान दूध के साथ हल्दी का सेवन करने से शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से दर्द से राहत मिलती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन पीरियड्स के दौरान होने वाले लक्षणों को कम करने में कारगर है।

रोज एक अनार खाने से शरीर में होने लगेंगे ये बदलाव, एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा जादू

इस चीज को कभी भी चाय के साथ न खाएं, हो सकता है खतरनाक

हिना खान को हुआ ब्रेस्ट कैंसर, कहा- मैं थर्ड स्टेज में हूं, मैं कुछ भी करने को हूं तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -