सीने में जलन होने पर करें इन चीजों का सेवन, मिलेगी राहत

सीने में जलन होने पर करें इन चीजों का सेवन, मिलेगी राहत
Share:

सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या बहुत आम है, और अक्सर लोग एंटासिड गोलियां लेने लगते हैं। लेकिन, एंटासिड्स पेट के प्राकृतिक एसिड को खत्म कर सकते हैं, जिससे समस्या और बढ़ सकती है। यदि आप हार्टबर्न से परेशान हैं, तो कुछ प्राकृतिक उपाय अपनाकर राहत पा सकते हैं।

हार्टबर्न के लक्षण
हार्टबर्न का मुख्य लक्षण सीने में तेज जलन होता है, जो आमतौर पर एसोफेगस यानी आहार नलिका में एसिड रिफ्लक्स के कारण होता है। यह जलन गले और सीने दोनों में महसूस की जा सकती है।

हार्टबर्न की समस्या को बढ़ाने वाले कारण
लेटने पर बढ़ना: खाना खाने के बाद सीधे लेटना या देर से डिनर करने से पेट में एसिड जमा हो सकता है, जिससे सीने में जलन हो सकती है।
मसालेदार खाना: मसालेदार भोजन पेट को डाइजेस्ट करने में कठिनाई पैदा कर सकता है, जिससे एसिडिटी बढ़ सकती है।

राहत के उपाय
केला: केला में प्राकृतिक एंटासिड और पोटैशियम होते हैं, जो पेट के एसिड को न्यूट्रलाइज करने में मदद करते हैं। यह एसोफेगस की लाइनिंग को रिलैक्स करता है, हालांकि यह राहत टेम्परेरी हो सकती है।

नींबू: नींबू का रस पानी में डालकर पीने से भी राहत मिल सकती है। नींबू में एसिटिक एसिड होता है जो हार्टबर्न की समस्या को कम करने में मदद करता है।

केला और नींबू जैसे प्राकृतिक उपाय हार्टबर्न की समस्या में राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी डाइट का ध्यान रखें और मसालेदार भोजन से बचें। यदि हार्टबर्न की समस्या लगातार बनी रहती है, तो डॉक्टर से सलाह लेना उचित होगा।

सेल्फ केयर के लिए अपनाएं ये 6 आदतें

बुखार को ना करें अनदेखा, तुरंत करें ये काम

इन लोगों के लिए जरूरी है अंडे, जरूर करें सेवन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -