आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें इस एक चीज का सेवन, मिलेंगे कई फायदे

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें इस एक चीज का सेवन, मिलेंगे कई फायदे
Share:

सदियों से घी का सेवन हमारे आहार का हिस्सा रहा है और आयुर्वेद में इसे सुपरफूड माना गया है। यह न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। दूसरी ओर, काली मिर्च भी सेहत के लाभकारी गुणों से भरी हुई है, जिसमें कैरोटीन, विटामिन ए, सी, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट शामिल हैं। इन दोनों सामग्रियों का संयोजन शरीर के लिए अनेक लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं घी और काली मिर्च के सेवन के लाभ और उपयोग की विधि:

स्वास्थ्य लाभ
आंखों के लिए लाभकारी: घी में विटामिन A, D, E, और K की भरपूर मात्रा होती है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। रोजाना चुटकीभर काली मिर्च के साथ 1 चम्मच घी खाने से आंखों की रौशनी बढ़ सकती है। आंखों की पलकों पर फुंसी होने पर, काली मिर्च को पानी में घिसकर लेप करने से फुंसी पककर फूट सकती है।

सर्दी-खांसी में राहत: काली मिर्च और घी का संयोजन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। सामान्य खांसी, दमा, और सीने में दर्द के मामलों में, चुटकीभर काली मिर्च पाउडर को 1 चम्मच घी में मिलाकर सेवन करने से राहत मिल सकती है।

पाचन में सुधार: काली मिर्च और घी का मिश्रण पाचन को बेहतर बनाता है। इससे खाना जल्दी पचता है और पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।

उपयोग की विधि
1 चम्मच घी और एक चुटकी ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च को एक छोटे बाउल में अच्छी तरह मिला लें। यह मिश्रण सुबह खाली पेट खाएं, या इसे एक गिलास गर्म पानी के साथ भी ले सकते हैं। इस उपचार को 21 दिनों तक जारी रखें।

इस प्रकार, घी और काली मिर्च का संयोजन आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से लाभ पहुंचा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर बन सकता है हार्ट फेलियर का कारण, जानिए कैसे?

जिम में एक्सरसाइज शुरू करने से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना...

खाली पेट दौड़ना सही या गलत? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -