बच्चों की कोरोना वैक्सीन को लेकर आया बड़ा अपडेट, AIIMS में अगले हफ्ते से शुरू होगा ये काम

बच्चों की कोरोना वैक्सीन को लेकर आया बड़ा अपडेट, AIIMS में अगले हफ्ते से शुरू होगा ये काम
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर धीमी पड़ रही है, किन्तु तीसरी लहर का खतरा अभी भी बना हुआ है, जिसके लिए सरकार पहले से ही तैयार रहना चाहती है। इन तैयारियों में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन मुहैया कराना भी शामिल है। बच्चों के लिए टीका आने की उम्मीद में हम आगे बढ़ रहे हैं। अगले सप्ताह 2 से 6 साल की आयु के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का दूसरा ट्रायल आरंभ होगा। 

सूत्रों के अनुसार, 2 से 6 साल की आयु के बच्चों को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है और अब दूसरी डोज के ट्रायल की तैयारी है। इससे पहले 6 से 12 साल के उम्र के बच्चों का परिक्षण भी हो चुका है। इन परीक्षण का केंद्र AIIMS है, यहां पर 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए वैक्सीन का परीक्षण हुआ है। यहां पर 6 से 12 साल के बच्चों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ पहले ही दी जा चुकी है। कुछ दिनों पहले AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि सितंबर माह में बच्चों के लिए वैक्सीन आ सकती है। बता दें कि बच्चों के ये ट्रायल तीन चरण में किए जा रहे हैं, जिनमें 12 से 18 वर्ष, 6 से 12 वर्ष और 2 से 6 वर्ष की आयु के बच्चे शामिल हैं।

हाल ही में केंद्र ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया था कि 18 साल से कम आयु के बच्चों पर किया जा क्लिनिकल ट्रायल जल्द ही पूरा होने वाला है। बता दें कि कई विशेषज्ञ कह चुके हैं कि कोरोना की तीसरी लहर से सबसे अधिक नुकसान बच्चों को ही होगा। इसी वजह से सरकार ने बच्चों के वैक्सीन को लेकर तैयारी तेज कर दी है।

RBI जल्द लाएगा डिजिटल करेंसी, जानिए पूरा विवरण

भारी बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में हो रहा है सुधार, जानिए आज का दाम

फोर्ड इंडिया ने लॉन्च किए फिगो के दो ऑटोमैटिक ट्रिम्स

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -