कोरोना से दुनियाभर के बाज़ारों में हड़कंप, US में ट्रेडिंग रुकी, भारत में भी दहशत

कोरोना से दुनियाभर के बाज़ारों में हड़कंप, US में ट्रेडिंग रुकी, भारत में भी दहशत
Share:

बीजिंग: चीन से आरंभ हुए कोरोना वायरस का कहर भारत सहित पूरी दुनिया के शेयर बाजार में बढ़ता जा रहा है. इस वायरस के कारण अमेरिका के शेयर बाजार सूचकांक डाउ जोन्‍स और एसएंडपी ने गुरुवार को ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई. हालात इतने ख़राब हो गए हैं कि डाउ जोन्‍स में ट्रेडिंग 15 मिनट के लिए रोक देनी पड़ी. मतलब ये कि अमेरिकी शेयर बाजार में 15 मिनट के लिए किसी भी प्रकार का ट्रेड नहीं हुआ. 

हालांकि, स्थिति सामान्‍य होने पर एक बार फिर ट्रेड शुरू हुआ. अंत में डाउ जोन्‍स 10 प्रतिशत यानी 2,352.60 अंक लुढ़क कर 21,200.62 अंक के स्‍तर पर बंद हुआ. ये 1987 के बाद का सबसे बुरा प्रदर्शन है. इसी तरह, एसएंडपी 9.5 फीसदी टूटकर बंद हुआ. इसका प्रभाव भारतीय शेयर बाजार में भी देखने को मिल सकता है. इस बात के आसार है कि सेंसेक्‍स एक बार फिर बड़ी गिरावट के साथ 30 हजार अंक के स्‍तर पर आ जाए. जबकि निफ्टी को भी बड़ा नुकसान होने का भय है.

आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के कारण पहली मौत का मामला सामने आया है. यह मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई है. मृतक की आयु 76 साल बताई जा रही है. मरीज सऊदी अरब से भारत लौटा था. वहीं, देश में अब तक कोरोना वायरस के 75 कन्फर्म मामलों की पुष्टि हो चुकी है. हालांकि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने स्थिति से निपटने के लिए मोर्चा संभाला है. दरअसल, RBI ने बाजार को 2 अरब डॉलर (14000 करोड़ रुपये) की सहायता देने का ऐलान किया है. केंद्रीय बैंक इस राशि को डॉलर-रुपया स्वाइप विंडो के माध्यम से बाजार में लगाएगा.

कोरोनावायरस के कारण रिलायंस के डूबे 1.11 लाख करोड़ रुपये

भारत ने की निर्यात के क्षेत्र में चीन को पछाड़ने की तैयारी

Gold Futures Price: सोने की वायदा कीमत में आयी गिरावट, जाने नया भाव

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -