किसानों को मिली बड़ी राहत, केंद्र ने राज्यों को दिया ये निर्देश

किसानों को मिली बड़ी राहत, केंद्र ने राज्यों को दिया ये निर्देश
Share:

भारत में कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से फसलों की कटाई और बोआई के काम में सहयोग करने का आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए किए गए लॉकडाउन से कृषि संबंधी गतिविधियों को छूट दी गई है. गृह मंत्रालय ने एक अलग आदेश जारी कर कृषि मशीनरी की दुकानों, उनके कलपुर्जो की दुकानों, हाईवे के किनारे ट्रक की मरम्मत करने वाली दुकानों, पेट्रोल पंपों और चाय बागानों को खोलने की अनुमति दे दी है. चाय बागानों को अभी पचास फीसद कर्मचारियों को काम पर लेने की छूट दी गई है.

कोरोना को मात देने की तैयारी, आइसोलेशन वार्ड में बदले ट्रेनों के कोच

इस योजना को लेकर सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को भेजे गए संदेश में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा है कि किसानों द्वारा कृषि कार्य, खेतिहर मजदूरों, कृषि उत्पाद लाने और ले जाने के काम को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से छूट रहेगी. देश में कटाई और बोआई का मौसम होने के कारण इन लोगों को यह छूट दी गई है. गृह सचिव ने कहा है कि कृषि कार्यो उपज की ढुलाई, मंडी की गतिविधियों, अनाज की उठान, फसल काटने और बोने की मशीनरी के आवागमन को लॉकडाउन से छूट मिली हुई थी, लेकिन हम लोगों को जानकारी मिली कि खेतों तक ये गतिविधियां नहीं पहुंच पा रही थीं. 

कोरोना के आगे बेबस पूरी दुनिया, अमेरिका और स्पेन की हालत सबसे ख़राब

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को इस बारे में स्थिति स्पष्ट कर उनसे कृषि कार्य सुचारु रूप से कराने का आग्रह किया जा रहा है. उम्मीद है कि शारीरिक दूरी के सिद्धांत पर अमल करते हुए किसानों को कृषि कार्य करने की छूट दी जायेगी. उल्लेखनीय है कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी.

योगी सरकार पर प्रियंका वाड्रा का हमला, कहा- मेडिकल स्टाफ के साथ अन्याय ना करें

कोरोना: चेन्नई में आज से मीट की दुकानें बंद, पिछले रविवार को उमड़ पड़ी थी भारी भीड़

दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास में पहुंचा कोरोना, अधिकारी हुए संक्रमित

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -