फिर आने वाला है कोरोना! भारत के लिए जारी हुआ अलर्ट

फिर आने वाला है कोरोना! भारत के लिए जारी हुआ अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: भारत में कोविड-19 की एक बार फिर दस्तक देने के संकेत मिल रहे हैं। देश ने 2020-21 में कोविड महामारी का सामना किया था तथा अब एक बार फिर कोरोना की आहट सुनाई दे रही है। पूरी दुनिया में, अमेरिका से लेकर साउथ कोरिया तक कोविड के मामले बढ़ने लगे हैं। नोएडा स्थित शिव नाडर यूनिवर्सिटी के वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर दीपक सहगल ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि भारत में भी कोविड-19 के मामले बढ़ सकते हैं, जिसके लिए सावधानी बरतनी आरम्भ कर देनी चाहिए।

अमेरिका में कोविड के मामलों में वृद्धि हो रही है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, देश के 25 राज्यों में कोविड संक्रमण बढ़ रहा है। प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के चिकित्सालयों में इस वक़्त 4,000 से अधिक लोग कोविड के लिए भर्ती हैं। साउथ कोरिया में भी कोविड के मामलों की संख्या बढ़ रही है। WHO की रिपोर्ट के अनुसार, 24 जून से 21 जुलाई के बीच 85 देशों में हर हफ्ते SARS-CoV-2 के लिए औसतन 17,358 कोविड टेस्ट किए गए।

भारत में कितने कोविड केस हैं? WHO की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में जून से जुलाई के बीच 908 कोविड के मामले सामने आए तथा इसके चलते 2 लोगों की मौत भी हुई। प्रोफेसर दीपक सहगल ने बताया कि भारत में हालात अन्य देशों की तरह गंभीर नहीं हैं, किन्तु हमें कोरोना के संभावित खतरे के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। सहगल ने कहा कि वायरस एक बार फिर सामने आ रहा है। WHO के अनुसार, दुनिया में इस वायरस से लगभग 26 प्रतिशत मौतें हुई हैं तथा 11 प्रतिशत मामलों में वृद्धि देखी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट इस बार जो कोरोना का कहर सामने आया है, वह KP वेरिएंट से संचालित होता है, जो ओमिक्रॉन से संबंधित है। जनवरी में ओमिक्रॉन पहली बार विश्व स्तर पर पहचाना गया। भारत में KP.2 वेरिएंट का पहला मामला दिसंबर 2023 में ओडिशा में पता चला था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविड डैशबोर्ड के मुताबिक, भारत के कई प्रदेशों में 279 सक्रिय मामले दर्ज किए गए हैं, तथा कोविड मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। असम, नई दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कोविड संक्रमण में इजाफा देखा जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने क्या कहा? जुलाई में संसद में स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि कोविड के मामलों में हालात सामान्य हैं तथा चिकित्सालयों में कोविड के मामलों में वृद्धि नहीं देखी गई है। सहगल ने कहा, “सरकार ने निगरानी बढ़ा दी है। साथ ही, देश में आबादी के हिसाब से पर्याप्त मात्रा में कोविड-19 के टीके भी उपलब्ध हैं। बूस्टर वैक्सीन की खुराक इसमें मदद कर सकती है।

कर्ज में डूबी मोहन यादव सरकार, इन 73 योजनाओं पर लगाया ब्रेक

केदारनाथ: एयरलिफ्ट किया जा रहा हेलीकाप्टर हुआ क्रैश, जान की कोई हानि नहीं

'मैं भूमिहार जाति को अच्छे से जानता हूं...', अशोक चौधरी के बयान ने मचाया बवाल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -