6 महीने में ही 16000 करोड़ के अटल सेतु में आई दरार..! सोशल मीडिया पर हो रहे दावों की सच्चाई Video से जानिए

6 महीने में ही 16000 करोड़ के अटल सेतु में आई दरार..! सोशल मीडिया पर हो रहे दावों की सच्चाई Video से जानिए
Share:

मुंबई: हाल ही में सोशल मीडिया वेबसाइटों पर यह दावा किया गया कि नवनिर्मित अटल सेतु पुल, जिसे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) के नाम से जाना जाता है, में दरारें आ गई हैं, जिससे यात्रियों के लिए यात्रा करना खतरनाक हो गया है। महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने दरारों की जांच के लिए घटनास्थल का निरीक्षण किया और यात्रियों की सुरक्षा के संबंध में गंभीर चिंता व्यक्त की। 

 

कांग्रेस नेता पटोले ने कहा कि, "मैं यहां यह दिखाने आया हूं कि हमारे दावे महज आरोप नहीं हैं। सरकार खुद को लोगों के लिए काम करने वाली बताती है, लेकिन भ्रष्टाचार इसके विपरीत है। वे लोगों की सुरक्षा की कीमत पर खुद को समृद्ध बना रहे हैं। उन्हें लोगों की जान को खतरे में डालने का अधिकार किसने दिया? अब समय आ गया है कि लोग इस भ्रष्ट सरकार को हटाने के बारे में सोचें।" पटोले के दौरे के तुरंत बाद, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यह दावा किया जाने लगा कि नवनिर्मित अटल सेतु में दरारें आ गई हैं, इसके बाद कांग्रेस समर्थित ट्रोल अकाउंटों ने भी इसे जमकर वायरल किया। 

 

कांग्रेस के आधिकारिक अकाउंट से पोस्ट करते हुए लिखा गया कि, ''नरेंद्र मोदी ने 6 महीने पहले अटल सेतु का उद्घाटन किया था। खूब प्रचार हुआ, खूब फोटो क्लिक हुई। अब खबर है कि ₹18 हजार करोड़ में बने अटल सेतु में दरार आ गई। यह साफ तौर से भ्रष्टाचार का मामला है।'' इसके साथ कांग्रेस ने अपनी पोस्ट में अटल सेतु पर खड़े पीएम मोदी की एक तस्वीर, और दो सड़कों पर दरार वाली तस्वीर भी शेयर की। एक अन्य कांग्रेस ट्रोल अकाउंट ने अटल सेतु पुल को बढ़ावा देने वाले एक वीडियो में दिखाई देने वाली अभिनेत्री रश्मिका मंदाना की तस्वीर को सड़क पर दरारों की तस्वीर के साथ साझा किया और दावा किया कि लोगों को उनकी वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालाँकि, पोस्ट को एक्स के कम्युनिटी नोट्स द्वारा फ़्लैग कर दिया गया, क्योंकि ये दावा ही झूठा था। 

वहीं, कांग्रेस के एक और IT ट्रोल अंकित मयंक ने कांग्रेस नेता नाना पटोले द्वारा सड़क का निरीक्षण करने का वीडियो शेयर किया और ट्वीट करते हुए लिखा कि, "यह पुल की मौजूदा स्थिति है, जिसमें हर जगह दरारें हैं। यह भाजपा सरकार द्वारा भ्रष्टाचार का स्तर है।दो गुज्जू  खुलेआम महाराष्ट्रियों को लूट रहे हैं।'' कुछ मीडिया संस्थानों ने भी सड़क पर दरारों के वीडियो भी साझा किए, जिसमें कहा गया कि शहर में पहली बारिश से ही अटल सेतु पुल पर दरारें आ गईं, जिसे 17,500 करोड़ रुपये की भारी लागत से बनाया गया था और जिसका उद्घाटन इस जनवरी में पीएम मोदी ने किया था। 

हालाँकि, सोशल मीडिया पर ही एक्स के कम्युनिटी नोट्स ने कांग्रेस के इस दावे की पोल खोल दी और इसे झूठा बताकर टैग कर दिया। वहीं, स्ट्राबैग कंपनी के अटल सेतु पैकेज 4 के परियोजना प्रमुख कैलाश गणात्रा ने इन दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्हें निराधार बताया और खारिज कर दिया। सरकारी अधिकारी ने अटल सेतु पुलों पर दरारों के दावों पर, कहा कि सोशल मीडिया पर फैलाई जा रहीं तस्वीरें अटल सेतु की नहीं, बल्कि अस्थायी सर्विस रोड की हैं। 

 

मीडिया से बात करते हुए गणात्रा ने स्पष्ट किया कि अटल सेतु पुल पर कोई दरार नहीं है और जो तस्वीरें बताई जा रही हैं, वे MTHL को उल्वे से मुंबई से जोड़ने वाली एक अस्थायी रोड की हैं। उन्होंने बताया कि सर्विस रोड का निर्माण आखिरी वक़्त में अस्थायी कनेक्शन के रूप में किया गया था, क्योंकि कोई तटीय सड़क नहीं थी। गणात्रा ने सड़क पर दरारों के मुद्दे पर भी प्रतिक्रिया दी और कहा कि वे मामूली हैं और बारिश के चलने आई हैं, और बताया कि कल शाम तक उन्हें भर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि, "हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि दरारें अटल सेतु पर नहीं हैं, बल्कि MTHL को उल्वे से मुंबई से जोड़ने वाली एप्रोच रोड पर हैं। 20 जून, 2024 को संचालन और रखरखाव टीम द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान, रैंप 5 (मुंबई की ओर जाने वाला रैंप) के किनारों के पास सड़क की सतह पर तीन स्थानों पर छोटी दरारें पाई गईं।" उन्होंने आगे कहा कि दरारें पूरी तरह से सामान्य हैं और सड़क के साथ किसी भी संरचनात्मक मुद्दों को नहीं दर्शाती हैं, गणात्रा ने कहा कि, "ये दरारें छोटी हैं और अस्थायी सड़क के किनारों पर स्थित हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये दरारें किसी भी संरचनात्मक दोष के कारण नहीं हैं। वे डामर फुटपाथ में छोटी दरारें हैं और उनकी मरम्मत की जा सकती है। पैकेज 4 के ठेकेदार, मेसर्स स्ट्राबैग ने पहले ही मरम्मत का काम शुरू कर दिया है। मरम्मत 24 घंटे के भीतर पूरी हो जाएगी।"

 

उल्लेखनीय है कि, मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ने वाले बहुप्रतीक्षित मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक ब्रिज का उद्घाटन 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। हालांकि, कांग्रेस के ट्रोल अकाउंट और समर्थकों द्वारा फैलाई गई फर्जी खबरें पार्टी की रणनीति के अनुरूप ही हैं, जैसा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान देखा गया था, जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के वीडियो में आरक्षण खत्म करने का दावा करने जैसी दुर्भावनापूर्ण फर्जी खबरें और गलत सूचनाएं इंटरनेट पर प्रसारित हो रही थीं और कथित तौर पर इससे भाजपा को भारी नुकसान हुआ था। विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले अटल सेतु पुल पर दरारें आने का दावा करके लोगों में बेबुनियाद डर पैदा करने और उन्हें सरकार के खिलाफ भड़काने की हालिया कोशिश कांग्रेस की लोकसभा चुनाव की रणनीति से बिल्कुल अलग लगती है।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करवाने वाले पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित का निधन, 86 की उम्र में ली आखिरी सांस

‘वॉट्सऐप पर मुस्लिम बनने का फायदा बताते हैं प्रोफेसर’, उज्जैन की विक्रम यूनिवर्सिटी में छात्रों ने मचाया हंगामा

प्रेमिका की लाश लेकर कार से जा रहा था शख्स अचानक ख़राब हो गई गाड़ी और फिर...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -