भाजपा की आलोचना, कांग्रेस की तारीफ..! चुनावों में AI की मदद से चल रहा था प्रोपेगेंडा, OpenAI ने खोली पोल

भाजपा की आलोचना, कांग्रेस की तारीफ..! चुनावों में AI की मदद से चल रहा था प्रोपेगेंडा, OpenAI ने खोली पोल
Share:

नई दिल्ली: अमेरिकी कंपनी OpenAI ने अपने AI प्लेटफॉर्म का उपयोग करके भारत के लोकसभा चुनावों में हेरफेर करने के प्रयासों को विफल करने की रिपोर्ट की है। ये प्रयास, जिनका उद्देश्य जनता की राय को प्रभावित करना था, रूस, चीन, इज़राइल और ईरान के नेटवर्क से जुड़े थे। विशेष रूप से, एक इज़राइली समूह ने सत्तारूढ़ भाजपा पार्टी के खिलाफ नकारात्मक भावना पैदा करने और विपक्षी कांग्रेस पार्टी के प्रति समर्थन को आकर्षित करने की कोशिश की, लेकिन इन गतिविधियों को रोक दिया गया और रोक दिया गया।

रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया है कि कैसे इज़राइली नेटवर्क ने मई की शुरुआत में अंग्रेजी भाषा की सामग्री का प्रसार करना शुरू किया, जो एक्स (पूर्व में ट्विटर), फेसबुक, इंस्टाग्राम, वेबसाइट और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से भारतीय दर्शकों को लक्षित करता था। इस गुप्त अभियान में AI मॉडल का उपयोग करके सामग्री बनाना और संपादित करना शामिल था, ताकि नाम गढ़े जा सकें और विभिन्न भाषाओं में लेख तैयार किए जा सकें। इन लेखों में सत्ताधारी भाजपा की आलोचना और कांग्रेस की तारीफ करना शामिल था। 

 

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा को लक्षित विदेशी हस्तक्षेप और गलत सूचना से भारत के लोकतंत्र के लिए उत्पन्न खतरे को उजागर किया। उन्होंने कहा कि कुछ भारतीय राजनीतिक दल इन विदेशी समर्थित प्रयासों में शामिल थे। OpenAI ने प्रचार के लिए अपने AI उपकरणों के दुरुपयोग की निगरानी और रिपोर्टिंग के लिए अपनी निरंतर प्रतिबद्धता पर जोर दिया। कंपनी ने चेतावनी दी कि इसकी नीतियों का उल्लंघन करने वाले उपयोगकर्ताओं को अकाउंट बैन का सामना करना पड़ेगा। विफल प्रयासों के बावजूद, संबंधित विदेशी समूहों द्वारा AI उपकरणों के दुरुपयोग से कोई महत्वपूर्ण क्षति की सूचना नहीं मिली है।

'200 सीट में सिमट जाएगी भाजपा..', TMC सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय का बड़ा दावा

दिग्विजय सिंह ने PM मोदी को लिखा पत्र, की ये बड़ी मांग

CM मोहन यादव का बड़ा ऐलान, स्कूल-कॉलेज के सिलेबस में शामिल होगा अहिल्याबाई होल्कर का इतिहास

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -