टाइम मशीन के नाम पर हुई करोड़ों की ठगी

टाइम मशीन के नाम पर हुई करोड़ों की ठगी
Share:

कानपुर में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक व्यक्ति ने लोगों को यह कहकर 35 करोड़ रुपये की ठगी कर ली कि उसके पास एक खास मशीन है जो बुजुर्गों को फिर से जवान बना देती है। फिल्मों में हमने ऐसी मशीनें देखी हैं, जो लोगों को समय में आगे-पीछे ले जाती हैं, लेकिन कानपुर के इस ठग ने इसे सच बताकर लोगों को अपने जाल में फंसा लिया।

35 करोड़ की ठगी: रिपोर्ट्स के अनुसार, ठग ने खासतौर से बुजुर्ग लोगों को निशाना बनाया और उन्हें यकीन दिलाया कि उसके पास इजरायल की एक टाइम मशीन है, जो उन्हें फिर से जवान बना देगी। कुछ बुजुर्ग इस झांसे में आ गए और ठग को इसके लिए पैसे भी दे दिए। जब बुजुर्गों को समझ में आया कि उनके साथ धोखा हुआ है, तो उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

क्या वाकई में टाइम मशीन होती है?: टाइम मशीन का कॉन्सेप्ट पहली बार हर्बर्ट जॉर्ज वेल्स (H.G. Wells) के उपन्यास "द टाइम मशीन" में देखने को मिला था, जो 1895 में प्रकाशित हुआ था। इस कहानी में एक किरदार टाइम मशीन बनाता है, जो उसे समय के अलग-अलग हिस्सों में ले जाती है। इस कहानी से प्रेरित होकर कई हॉलीवुड फिल्मों में भी टाइम मशीन का आइडिया दिखाया गया।

विज्ञान क्या कहता है टाइम ट्रैवलिंग पर?: टाइम ट्रैवल पर सिर्फ कहानियों में ही बात नहीं की गई, बल्कि विज्ञान भी इसे गंभीरता से देखता है। अल्बर्ट आइंस्टीन का सापेक्षता का सिद्धांत (Theory of Relativity) बताता है कि समय और स्थान आपस में जुड़े हुए हैं। जब कोई वस्तु प्रकाश की गति के करीब यात्रा करती है, तो उसके लिए समय धीमा हो जाता है। इसका मतलब यह है कि यदि कोई व्यक्ति प्रकाश की गति से यात्रा करे, तो वह भविष्य में जा सकता है। हालांकि, किसी मशीन के माध्यम से ऐसा करना अभी तक संभव नहीं हो पाया है। इस मामले ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि फिल्मों में दिखाए जाने वाले विज्ञान-कल्पना के विचारों को असल में सच मानकर कैसे लोगों से ठगी की जा सकती है।

3 महीने में 194 नक्सली ढेर..! अमित शाह बोले- अंतिम साँसें गिन रहा नक्सलवाद

ये एक्टर बना TV का सबसे हाई-पेड होस्ट

'मुझे BIGG B से डर लगता है', सलमान खान के सामने बोली रेखा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -