साल के 11 महीने पानी में डूबा रहता है ये गाँव, बाहर आते ही लोग मनाते हैं जश्न

साल के 11 महीने पानी में डूबा रहता है ये गाँव, बाहर आते ही लोग मनाते हैं जश्न
Share:

दुनियाभर में कई ऐसी जगह हैं जो अजीब है। अब आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जो साल के पूरे 11 महीने पानी के अंदर ही रहता है। जी हाँ और जब ये गांव पानी से बाहर आता है तो यहाँ रहने वाले लोग जश्न मनाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कौन सा गाँव है? तो हम आपको बता दें कि यह गाँव पश्चिमी घाट के दो पहाड़ों के बीच सालौलिम नदी के किनारे बसा कुर्दी गांव है। यह साल भर में 11 महीने पानी के अंदर डूबा रहता है और केवल और केवल एक महीने के लिए पानी के बाहर आता है।

आपको बता दें कि साल 1986 में गोवा में पहला बांध बनाया गया था और इसके कारण यह गांव पूरा डूब गया था। इसके चलते यहाँ रहने वालो को ये जगह छोड़नी पड़ी, लेकिन हर साल मई महीने में यहां पानी घटने लगता है और गांव दिखाई देने लगता है। यह देखकर लोग जश्न मनाते हैं। एक समय में इस गांव की आबादी 3,000 के आस पास थी और पहले ये जमीन बहुत उपजाऊ हुआ करती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। पहले यहाँ के लोग धान की खेती करते थे और यहां नारियल, काजू, आम और कटहल के पेड़ हुआ करते थे।

वहीँ जब 1961 में गोवा पुर्तगालियों से आजाद हुआ, तब राज्य के पहले मुख्यमंत्री दयानंद बांदोडकर ने इस गांव का दौरा किया और बांध बनाने की योजना बताई। उसके बाद उन्होंने गांववालों को समझाया कि इससे पूरे दक्षिणी गोवा को फायदा मिलेगा। उस दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों से कहा कि इससे पूरा गांव डूब जाएगा लेकिन एक बड़े मक़सद के लिए ये कुर्बानी देनी पड़ेगी। उस समय इस गांव में 600 परिवार थे, जिन्हें पड़ोस के गांव में विस्थापित किया गया और उन्हें मुआवज़ा और जमीन दी गई। अब जब मई के महीने में यहाँ का पानी घटता है तो कुर्दी के मूल निवासी अपने छिन चुके घरों को देखने आते हैं और जश्न मनाते हैं।

कोकीन की तस्करी मामले में आया नया मोड़, पंजाबी ट्रक वाला कनाडा में हुआ गिरफ्तार

ये है दुनिया के सबसे महंगे अंगूर, एक की कीमत हज़ारो में

बड़ी खबर! डिजिटल हुआ भारत का सबसे बड़ा रियलिटी शो बिग बॉस

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -