इन सरल युक्तियों के साथ अपने बिजली बिल को करें कम

इन सरल युक्तियों के साथ अपने बिजली बिल को करें कम
Share:

गर्मी की तपती धूप ने बिजली के बिलों में भारी वृद्धि कर दी है, जिससे कई मध्यम वर्गीय परिवारों को दो वक्त की रोटी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। बिजली की खपत में सबसे बड़ा योगदान एयर कंडीशनर (एसी) का है, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि दो एसी वाले घरों में हर महीने 10,000 रुपये से अधिक का बिल आ रहा है। हालांकि, आराम से समझौता किए बिना अपने बिजली के बिल को कम करने के तरीके हैं। यहां आपके बिजली बिल को आधा करने में मदद करने के लिए तीन सरल सूत्र दिए गए हैं।

फॉर्मूला 1: इन्वर्टर एसी पर स्विच करें

एयर कंडीशनर बिजली की सबसे ज़्यादा खपत करते हैं, जो प्रति घंटे 3-4 यूनिट बिजली की खपत करते हैं। हालाँकि, इन्वर्टर AC को कम बिजली की खपत के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि यह समान स्तर की कूलिंग प्रदान करता है। इन्वर्टर AC पर स्विच करके, आप अपनी बिजली की खपत को 50% तक कम कर सकते हैं।

फॉर्मूला 2: पुराने सीलिंग पंखों को BLDC पंखों से बदलें

पारंपरिक सीलिंग पंखे 120 वाट तक बिजली की खपत करते हैं, जबकि नए BLDC (ब्रशलेस DC) पंखे केवल 32 वाट का उपयोग करते हैं। BLDC पंखे न केवल कम बिजली की खपत करते हैं, बल्कि वे बेहतर वायु प्रवाह और गति भी प्रदान करते हैं। अपने पुराने सीलिंग पंखों को BLDC पंखों से बदलकर, आप अपनी बिजली की खपत को 50% तक कम कर सकते हैं।

फॉर्मूला 3: जब उपयोग में न हो तो अपना माइक्रोवेव ओवन बंद कर दें

हम में से कई लोग उपयोग के बाद अपने माइक्रोवेव ओवन को बंद करना भूल जाते हैं, जिससे अनावश्यक बिजली की खपत होती है। उपयोग में न होने पर अपने माइक्रोवेव ओवन को बंद करके, आप हर महीने 10-20 यूनिट तक बिजली बचा सकते हैं। इन सरल सूत्रों को अपनाकर, आप न केवल अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं, बल्कि अधिक टिकाऊ पर्यावरण में भी योगदान दे सकते हैं। तो, आगे बढ़ें और अपने बिजली के बिल को आधा करने के लिए इन्वर्टर एसी, बीएलडीसी पंखे और माइक्रोवेव का ध्यानपूर्वक उपयोग करें।

‘झलक दिखला जा’ गाना बजने से आते थे भूत?, गाने पर उड़ रही अफवाह पर सालों बाद आई इमरान हाशमी की प्रतिक्रिया

दिशा-सुहाना ने पहनी साड़ी, लहंगे में ग्लैमरस दिखीं सारा-अनन्या, अनंत अंबानी की शादी में ऐसा था बॉलीवुड सेलेब्स का लुक

अनंत अंबानी की शादी में रजनीकांत के शानदार डांस परफॉर्मेंस ने चुरा ली शो!

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -