मस्जिद में तेजराम को पीट-पीटकर मार डाला ! ना मीडिया ने ठीक से दिखाया, न नेता कुछ बोले, आपको ढूंढे नहीं मिलेगी ये खबर

मस्जिद में तेजराम को पीट-पीटकर मार डाला ! ना मीडिया ने ठीक से दिखाया, न नेता कुछ बोले, आपको ढूंढे नहीं मिलेगी ये खबर
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के अंतर्गत आने वलए गौसगंज गांव में मुस्लिम भीड़ ने तेजराम नामक के एक दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी, जिसकी बाद में इलाज के दौरान मौत हो गई। तेजराम की मौत उसके घर की महिलाओं के साथ अनुचित व्यवहार का विरोध करने के कारण हुई। इस घटना को मीडिया ने बहुत कम तवज्जो दी।

 

इस घटना के बाद मीडिया ने आरोपियों के अवैध निर्माणों को ढहाने पर ध्यान केंद्रित किया, जिससे हमलावरों के प्रति ही सहानुभूति पैदा हुई। इसके विपरीत, तेजराम की मौत की खबर बमुश्किल ही सामने आई, जबकि अतीत में इसी तरह की घटनाओं के बाद काफी हंगामा हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार, गौसगंज में यह घटना 16 जुलाई, 2024 को मुहर्रम के जुलूस के दौरान शुरू हुई, जिसके कारण ताजिया को नए स्थान पर रखने को लेकर मुसलमानों और हिंदुओं के बीच संघर्ष हुआ। स्थिति अस्थायी रूप से शांत हो गई, लेकिन 19 जुलाई, 2024 को तनाव फिर से भड़क गया, जब अब्दुल ने पूर्व ग्राम प्रधान हीरालाल के घर की एक महिला पर लेजर लाइट फेंकी। जब हीरालाल ने विरोध किया, तो अब्दुल ने अपने साथियों को बुला लिया, जिन्होंने संपत्ति में तोड़फोड़ की और पथराव किया। करीब 60-70 मुसलमानों की भीड़ ने घरों में घुसकर महिलाओं समेत निवासियों पर हमला किया।

 

हमले में कई लोग घायल हो गए और हीरालाल के बेटे तेजराम ने बीच-बचाव करने की कोशिश की। हालांकि, भीड़ ने तेजराम पर हमला कर दिया, उसे गांव की मस्जिद में घसीट कर ले गए और लाठी-डंडों और लोहे की रॉड से पीटा। परिवार और स्थानीय लोगों ने इस घटना की पुष्टि की। गंभीर रूप से घायल तेजराम को मरने के लिए छोड़ दिया गया और बाद में उसका परिवार उसे बरेली के एक अस्पताल ले गया, जहां 22 जुलाई, 2023 को उसकी मौत हो गई।

पुलिस ने दो FIR दर्ज करके और 35 संदिग्धों को गिरफ्तार करके जवाबी कार्रवाई की। जांच में आरोपियों के स्वामित्व वाले 10 से अधिक अवैध निर्माणों का पता चला, जिसके कारण प्रशासन ने उन्हें ध्वस्त कर दिया। ध्वस्त की गई संपत्तियों में बख्तावर, इशरत, मुकीम, यासीन, यूसुफ, इश्तियाक और अशफाक की संपत्तियां शामिल थीं। पुलिस अभी भी अन्य संदिग्धों की तलाश कर रही है, जिसमें दो व्यक्तियों अशरफ और आसिफ पर इनाम रखा गया है।

 

तेजराम की मौत को मीडिया में बहुत ज़्यादा कवरेज नहीं मिली, जबकि 2015 में अखलाक और 2019 में तबरेज़ जैसे पिछले मामलों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित किया था। इन घटनाओं को व्यापक मीडिया कवरेज, मुआवज़ा और वर्षों बाद भी लगातार ध्यान मिला, जिससे पीड़ित के धर्म के आधार पर इस तरह के मामलों की रिपोर्टिंग और विरोध में साफ़ दोगलापन दिखाई दिया। तेजराम को उत्पीड़न के खिलाफ़ खड़े होने के लिए भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला, और उसकी मौत को मीडिया में ज़्यादातर लोगों ने नज़रअंदाज़ किया, जबकि अभियुक्तों द्वारा अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने की घटना को व्यापक कवरेज मिली।  आज आपको गूगल करने पर भी ये खबर तेजराम की पीट-पीटकर हत्या के रूप में नहीं मिलेगी, जो वास्तविक है। बल्कि आरोपियों के घर बुलडोज़र चलने, या मुहर्रम बवाल में मौत होने जैसी खबरें मिलेंगी। जबकि, ये बवाल, दंगा या हिंसा नहीं, एक भीड़ की तरफ से दूसरे समुदाय पर एकसाथ किया गया हमला था। 

घर से लड़की का किडनैप, फिर सामूहिक बलात्कार और प्राइवेट पार्ट में रॉड डालकर हत्या ! शाहरुख़-मोहसिन सहित 4 पर आरोप

सरकारी नौकरी का झांसा देकर BJP पार्षद करता रहा महिला का बलात्कार, पीड़िता ने पुलिस के सामने बयां किया दर्द

पति-बच्चों को छोड़कर मेकेनिक मोहम्मद आलम के साथ लिव-इन में रह रही थी पूजा, नहर में मिली लाश

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -