'बुरे समय में ही याद आते हैं दलित..', मायावती ने कांग्रेस को लताड़ा

'बुरे समय में ही याद आते हैं दलित..', मायावती ने कांग्रेस को लताड़ा
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले दलितों का प्रतिनिधित्व मजबूत करने के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने सोमवार को दलित नेताओं से कांग्रेस और अन्य "जातिवादी पार्टियों" से नाता तोड़ने का आग्रह किया। उनकी यह टिप्पणी बसपा और इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) गठबंधन द्वारा राज्य में खुद को दलित समर्थक विकल्प के रूप में पेश करने के प्रयासों का हिस्सा थी।

मायावती ने अपनी चिंताएं व्यक्त करने के लिए एक्स का सहारा लिया, उन्होंने कांग्रेस और इसी तरह की पार्टियों पर संकट के समय दलित नेताओं का शोषण करने और बेहतर समय में उन्हें हाशिए पर धकेलने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "राजनीतिक घटनाक्रमों से पता चला है कि कांग्रेस और अन्य जातिवादी पार्टियाँ दलितों को केवल बुरे समय में ही याद करती हैं, उन्हें अस्थायी रूप से प्रमुख पदों पर नियुक्त करती हैं।"

वर्तमान में जारी भेदभाव पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, "अच्छे समय में भी ये पार्टियां दलितों को दरकिनार कर देती हैं, जैसा कि वर्तमान में हरियाणा में देखा जा रहा है।" डॉ. बीआर अंबेडकर से प्रेरणा लेते हुए मायावती ने दलित नेताओं को इन पार्टियों से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा, "इन हाशिए पर पड़े दलित नेताओं को अपने मसीहा बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर से प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने समुदायों को ऐसी पार्टियों से दूर रखने के लिए काम करना चाहिए।"

मायावती ने अपनी बात को पुख्ता करने के लिए अंबेडकर के केंद्र सरकार से इस्तीफे का हवाला दिया और 2017 में सहारनपुर में दलितों के मुद्दे पर राज्यसभा से अपने इस्तीफे को याद किया। उन्होंने दलितों से अंबेडकर के उदाहरण का अनुसरण करने का आग्रह करते हुए कहा, "अंबेडकर ने कमज़ोर वर्गों के सम्मान के लिए इस्तीफा दिया था। उनसे प्रेरित होकर मैंने भी दलितों पर अत्याचारों पर आवाज़ उठाने से मना किए जाने पर पद छोड़ दिया।"

इसके अलावा, उन्होंने कांग्रेस पर दलितों और पिछड़े समुदायों के लिए आरक्षण नीतियों का ऐतिहासिक रूप से विरोध करने का आरोप लगाया, खास तौर पर राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, "कांग्रेस हमेशा से आरक्षण के खिलाफ रही है। राहुल ने विदेशों में इसे खत्म करने की योजना की घोषणा भी की। लोगों को ऐसे संविधान विरोधी और आरक्षण विरोधी दलों से सावधान रहना चाहिए।" हरियाणा विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होंगे और नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किये जायेंगे।

'उनके खड़ाऊ रखकर शासन करुँगी..', आतिशी बनीं मुख्यमंत्री, बगल में दिखी खाली कुर्सी

'अल्लाह के नाम पर 5 लाख दो, तभी दुर्गा पूजा..', इस्लामी कट्टरपंथियों की खुली धमकी

VIDEO! अचानक ट्रेन की बर्थ के नीचे से निकला सांप, मची अफरातफरी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -