स्मार्ट मीटर लगते ही आम लोगों पर मंडराया 'खतरा', लाखों में आ रहे बिल

स्मार्ट मीटर लगते ही आम लोगों पर मंडराया 'खतरा', लाखों में आ रहे बिल
Share:

मुजफ्फरपुर: बिहार के मुजफ्फरपुर में बिजली विभाग में हाल ही में हुए घटनाक्रम ने निवासियों में व्यापक चिंता और निराशा पैदा कर दी है। स्मार्ट मीटर लगने से बिजली का बिल बहुत ज़्यादा आ रहा है, जिससे कई उपभोक्ता परेशान हैं और आर्थिक रूप से परेशान हैं। स्मार्ट मीटर लगने के बाद से शहर के कई प्रतिष्ठानों और घरों में बिजली का बिल बहुत ज़्यादा आ रहा है। उदाहरण के लिए, सैलून चलाने वाले विनय कुमार, जिन्हें हर महीने 200 से 500 रुपये तक का बिल आता था, स्मार्ट मीटर लगने के बाद 27 लाख 10 हज़ार 618 रुपये का बिल पाकर दंग रह गए। वह एक सैलून चलाते हैं, जहाँ एक पंखा और चार लाइट बल्ब जैसे बहुत कम बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल होता है। बहुत ज़्यादा बिल आने पर विभाग से शिकायत करने के बावजूद कोई समाधान नहीं किया गया। भुगतान न होने के कारण अचानक बिजली कट जाने से उनकी आर्थिक परेशानी और बढ़ गई है, क्योंकि सैलून से ही उनका पूरा परिवार चलता है। 

इसी तरह, बसघट्टा पंचायत में एक छोटी सी झोपड़ी में चाय की दुकान चलाने वाले कमलेश्वर शाह को 36 लाख 92 हजार 329 रुपये का बिल मिला। अपने खाते में रिचार्ज करने के बावजूद, बकाया राशि के कारण उनकी बिजली आपूर्ति बंद है। इस स्थिति ने उन्हें मानसिक रूप से परेशान कर दिया है, क्योंकि पहले वे अपने व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने के लिए समय पर भुगतान पर निर्भर थे। बिजली कार्यालय के बार-बार चक्कर लगाकर समस्या को ठीक करने के उनके प्रयासों के बावजूद, कोई सुधारात्मक उपाय नहीं किया गया है। एक अन्य परेशान करने वाले मामले में, मनियारी के हरीश कुमार को एक महीने के उपयोग के लिए 52 लाख 43 हजार 327 रुपये का बिल मिला। वे अपने परिवार के साथ चार पंखे, चार लाइट बल्ब और एक एयर कंडीशनर से सुसज्जित एक साधारण घर में रहते हैं। 

अतीत में समय पर भुगतान करने के बावजूद, स्मार्ट मीटर लगने के बाद इतना बढ़ा हुआ बिल पाकर वे हैरान रह गए। बिजली विभाग से समाधान पाने के उनके प्रयास व्यर्थ रहे हैं, जिससे वे मानसिक तनाव और वित्तीय तनाव दोनों से जूझ रहे हैं। अधिकारियों ने बिलिंग प्रक्रिया में तकनीकी खामियों को स्वीकार किया है, और गलत बिलों के लिए उदयपुर कंपनी द्वारा स्मार्ट मीटर लगाने के दौरान मौजूदा मीटर रीडिंग के साथ एकीकरण संबंधी समस्याओं को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि इन समस्याओं को तुरंत ठीक करने के लिए सुधारात्मक उपाय किए जा रहे हैं। मुख्य विद्युत अभियंता पूर्वी किशोर कुमार ने जोर देकर कहा कि ये विसंगतियां तकनीकी प्रकृति की हैं और सभी गलत बिलों को तदनुसार ठीक किया जाएगा।

इस स्थिति ने मुजफ्फरपुर में उपभोक्ताओं के बीच काफी अशांति पैदा कर दी है, जिससे उपभोक्ताओं को इस तरह के अनुचित वित्तीय बोझ से बचाने के लिए सख्त निगरानी और सक्रिय उपायों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है। चूंकि निवासी अत्यधिक बिलों और निलंबित बिजली कनेक्शनों से जूझ रहे हैं, इसलिए प्रभावित व्यक्तियों और व्यवसायों द्वारा सामना किए जा रहे वित्तीय कठिनाइयों को कम करने और विश्वास बहाल करने के लिए बिजली विभाग से तत्काल समाधान और पारदर्शिता की मांग की जा रही है।

देखते ही देखते मात्र 22 सेकेंड में हो गई युवक की मौत, डरा देगा ये VIDEO

विपक्ष के हंगामे के बीच MP सरकार पेश कर रही है बजट, जगदीश देवड़ा बोले- 'कोई भी योजना नहीं होगी बंद'

MP में हुए ब्लाइंड मर्डर केस को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा, प्रेमी ही निकला हत्यारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -