क्या गर्मी की वजह से आपका भी वॉशिंग मशीन होता है गर्म तो अभी हो जाएं सावधान

क्या गर्मी की वजह से आपका भी वॉशिंग मशीन होता है गर्म तो अभी हो जाएं सावधान
Share:

देश भर के कई राज्यों में भीषण गर्मी के कारण वॉशिंग मशीनों में आग लगने की घटनाओं की खबरें तेजी से सामने आ रही हैं, जिससे लोगों में परेशानी बढ़ रही है। ऐसी घटनाओं से बचने के लिए आदतों में बदलाव लाना बहुत जरूरी है। हाल ही में गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन में वॉशिंग मशीन में आग लगने से बालकनी में आग लग गई। आइए जानें कि वॉशिंग मशीन में आग क्यों लगती है और ऐसी घटनाओं को कैसे रोका जा सकता है।

आग लगने के कारण

रिपोर्ट के अनुसार, वॉशिंग मशीन के मोटर में अक्सर लिक्विड ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है और अगर मशीन उच्च तापमान के संपर्क में आती है, तो आग लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है। भले ही आपकी वॉशिंग मशीन बालकनी में हो और चालू हो, फिर भी आग लगने का खतरा बना रहता है। वॉशिंग मशीन में आग लगने के अन्य कारणों में शॉर्ट सर्किट शामिल हो सकता है। वॉशिंग मशीन को सीधे धूप में रखने से तार और अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटक ज़्यादा गरम हो सकते हैं, जिससे संभावित रूप से शॉर्ट सर्किट और बाद में आग लग सकती है।

सामान्य गलतियों से बचें

जबकि चिलचिलाती गर्मी वास्तव में एक कारक हो सकती है, कुछ सामान्य गलतियाँ भी हैं जो हम करते हैं जिससे वॉशिंग मशीन में आग लग सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी वॉशिंग मशीन का प्लग बालकनी में खुला छोड़ दिया गया है, तो उसे बंद कर देना चाहिए। अक्सर, लोग अपनी वॉशिंग मशीन को बालकनी में खुला छोड़ देते हैं, जिससे वे धूप के संपर्क में आ जाती हैं, जिससे मशीन के तार क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और आग लगने का खतरा बढ़ सकता है।

निवारक उपाय

वॉशिंग मशीन हमारे घरों में अविश्वसनीय रूप से उपयोगी उपकरण हैं, लेकिन वे आग का खतरा भी पैदा कर सकते हैं। अपनी वॉशिंग मशीन में आग लगने के जोखिम से बचने के लिए, निम्नलिखित सावधानियों पर विचार करें:

ओवरलोडिंग से बचें

वॉशिंग मशीन में ज़्यादा कपड़े भरने से मोटर को ज़्यादा काम करना पड़ सकता है, जिससे ज़्यादा गर्मी पैदा हो सकती है और संभावित रूप से आग लग सकती है। ड्रम में सिर्फ़ उतने ही कपड़े भरें जितने की क्षमता है।

नियमित रखरखाव

वॉशिंग मशीन में धूल, लिंट और अन्य मलबा जमा हो सकता है, जिससे आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, वॉशिंग मशीन की नियमित सफाई और रखरखाव आवश्यक है। इसमें फ़िल्टर की सफाई, ड्रम को पोंछना और बाहरी हिस्से से किसी भी मलबे को साफ करना शामिल है। यदि आपको बिजली के तारों में कोई खराबी दिखाई देती है, तो तुरंत उपयोग बंद कर दें और किसी योग्य इलेक्ट्रीशियन को बुलाएँ।

उचित स्थान

अगर वॉशिंग मशीन को उचित स्थान पर नहीं रखा गया है, तो मोटर ज़्यादा गरम हो सकती है, जिससे आग लगने का ख़तरा बढ़ सकता है। सुनिश्चित करें कि वॉशिंग मशीन को कम से कम 12 इंच की जगह पर रखा गया हो।

सूर्य के प्रकाश से दूर रखें

वॉशिंग मशीन को सीधे सूर्य की रोशनी से दूर रखें और इसे ठंडे और हवादार क्षेत्र में रखें।

उपयोग में न होने पर ढक कर रखें

अगर आपकी वॉशिंग मशीन बालकनी में रखी है, तो उसे सीधे धूप से बचाने के लिए मोटे कपड़े या तिरपाल से ढक दें। हालाँकि वॉशिंग मशीन हमारे दैनिक जीवन में अपरिहार्य हैं, लेकिन अगर उनका सही तरीके से रखरखाव या उपयोग न किया जाए तो वे आग लगने का बड़ा जोखिम भी पैदा कर सकती हैं। इन सरल निवारक उपायों का पालन करके, आप अपनी वॉशिंग मशीन में आग लगने के जोखिम को कम कर सकते हैं और अपने घर और परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

बच्चों को किस उम्र में पैसे बचाना सिखाया जाना चाहिए, बड़े होने पर यह बहुत काम आएगा

CBSE रिजल्ट के मार्कशीट में सामने आई बड़ी गड़बड़ी! स्कूलों को फिर से करना होगा मूल्यांकन

20,000 रुपये से कम में मिलेगा 1 लाख रुपये तक का लैपटॉप, सिर्फ यहीं मिलेंगी डील्स

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -