बारिश के पानी से पैरों में फंगल इंफेक्शन का खतरा, ऐसे करें बचाव

बारिश के पानी से पैरों में फंगल इंफेक्शन का खतरा, ऐसे करें बचाव
Share:

मानसून का मौसम त्वचा पर सबसे पहले और सबसे अधिक असर डालता है। बारिश का पानी और बढ़ी हुई नमी स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है, खासकर पैरों की त्वचा को। इस मौसम में गंदगी, मिट्टी और बैक्टीरिया स्किन पर जमा हो सकते हैं, जिससे त्वचा कटने, जलन, या खुजली का खतरा बढ़ जाता है। यदि इन समस्याओं का समय पर इलाज न किया जाए, तो ये फंगल इंफेक्शन का रूप भी ले सकती हैं।

फंगल इंफेक्शन का कारण
मानसून के दौरान नमी की अधिकता के कारण फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। जब इंफेक्शन नाखूनों तक फैल जाता है, तो इसे ओनिकोमाइकोसिस कहा जाता है। इस स्थिति में नाखूनों का रंग पीला या सफेद हो सकता है और टूटने का खतरा बढ़ जाता है। फंगल इंफेक्शन के अन्य लक्षणों में खुजली, जलन, दाने, और बदबू शामिल हैं। गीले जूते या चप्पल के संपर्क में आने से स्किन इंफेक्शन का जोखिम और भी बढ़ जाता है।

घरेलू नुस्खे
साफ-सफाई का ध्यान रखें: बारिश के दौरान पैरों की साफ-सफाई अत्यंत महत्वपूर्ण है। पैरों को गंदगी और नमी से बचाना चाहिए। उंगलियों के बीच की नमी को जल्दी से साफ करें और गीले जूते या चप्पल पहनने से बचें। हवा में सूखने वाली चप्पलें बेहतर विकल्प हो सकती हैं।

नारियल तेल का उपयोग: नारियल तेल स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। सोने से पहले नारियल तेल को पैरों, हाथों, और चेहरे पर लगाना लाभकारी हो सकता है। बारिश के मौसम में उंगलियों पर नारियल तेल लगाकर सोना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल स्किन के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं। कट या जलन वाली स्किन पर रात में सोने से पहले एलोवेरा जेल लगाना लाभकारी होता है।

सिरका का उपयोग: सिरके में एसिड होता है जो जलन और खुजली को कम करने में मदद कर सकता है। पैरों को सिरके के पानी में डालना एक प्रभावी तरीका हो सकता है, लेकिन इसका उपयोग करने से पहले स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लेना चाहिए।

नीम के पत्तों का पानी: नीम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन की देखभाल में मदद कर सकते हैं। एक बाल्टी में गुनगुना पानी लेकर उसमें नीम के पत्तों का रस डालें। इस पानी में प्रभावित पैरों को 15 मिनट तक रखें और फिर सामान्य पानी से धो लें। यह नुस्खा स्किन को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है।

इन घरेलू नुस्खों का पालन करके आप मानसून के मौसम में स्किन इंफेक्शन से बच सकते हैं और अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं।

आने वाले समय में नहीं होगा लड़कों का जन्म? स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

जरूरत से ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन है नुकसानदायक

शारीरिक संबंध बनाने पर बढ़ने लगा है दर्द!

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -