VIDEO! केदारनाथ में खतरनाक हादसा, मंदाकिनी नदी पर गिरा पहाड़

VIDEO! केदारनाथ में खतरनाक हादसा, मंदाकिनी नदी पर गिरा पहाड़
Share:

केदारनाथ: केदारनाथ के भीमबली में 11 अगस्त 2024 की दोपहर खतरनाक भूस्खलन हुआ. एक पूरा पहाड़ खिसक कर मंदाकिनी नदी में गिर गया. वहां आ-जा रहे यात्रियों ने इस दृश्य का वीडियो बनाया. वीडियो में नजर आ रहा है कि कैसे पूरा का पूरा पहाड़ नदी में समा रहा है. पहाड़ के मलबे से नदी का रास्ता रुक गया. मंदाकिनी नदी के ऊपरी भाग की ओर तालाब बन गया. अच्छी बात ये थी कि इस दुर्घटना में किसी जान नहीं गई. कोई नुकसान नहीं हुआ. जिला आपदा प्रबंधन अफसर नन्दन सिंह रजवार ने बताया कि 11 अगस्त को अपराह्न में भीमबली हेलीपैड के सामने नदी पार पहाड़ी से भूस्खलन हुआ. इससे मंदाकिनी नदी में पानी रुक गया. 

रजवार ने बताया कि वहां तालाब बन गया था. जो अब आहिस्ता-आहिस्ता कम होने लगा है. किसी तरह से जान माल की कोई क्षति नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि गौरीकुंड से रुद्रप्रयाग तक अलर्ट जारी कर दिया गया है. उन्होंने नदी किनारे रह रहे लोगों से अपील की है कि कोई भी व्यक्ति नदी के ओर न जाए. सतर्क रहें. अप्रैल 2024 में ही ISRO ने खुलासा किया था कि हिमालय पर 2431 ग्लेशियल लेक्स हैं. जिनमें से 676 झीलों का आकार निरंतर बढ़ा है. इनमें से 130 भारतीय क्षेत्र में हैं. इन झीलों के टूटने का खतरा बरकरार है. ग्लोबल वॉर्मिंग से इन ग्लेशियल झीलों पर संकट मंडरा रहा है. यहां तो ग्लेशियर की बात है किन्तु ऐसी दुर्घटना भूस्खलन से भी हो सकती हैं. पहाड़ टूटकर किसी नदी का रास्ता रोकेंगे तो नदी एक न एक दिन उसे तोड़कर आगे बढ़ेगी. इससे भयानक दुर्घटना होगी.  

1984 से 2023 तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि हिमालय में 2431 झीलें ऐसी हैं, जो आकार में 10 हेक्टेयर से बड़ी हैं. जबकि 1984 से अब तक 676 झीलें ऐसी हैं, जिनके क्षेत्रफल में फैलाव हुआ है. इनमें से 130 भारत में उपस्थित हैं. सिंधु नदी के ऊपर 65, गंगा के ऊपर सात और ब्रह्मपुत्र के ऊपर 58 ग्लेशियल लेक्स बनी हैं. पहाड़ बनते वक़्त भारी मात्रा में लैंडमास एक से दूसरी जगह मूव होता है. जब भी कोई वस्तु ज्यादा ऊर्जा वाली स्थिति में पहुंचती है, तब वह कम ऊर्जा की ओर भागती है. जिससे स्थिरता और संतुलन बना रहे. ऐसा ही भूस्खलन के वक़्त पहाड़ों में होता है. जब ये पहाड़ खिसकर नीचे नदी में गिरेंगे, तो एक तरफ तालाब बनेगा. 

1947 के बाद बनी ये फ़िल्में जीत लेगी आपका दिल

हुड़दंगियों के आतंक के बाद अपने हक़ के लिए सड़कों पर उतरे हिन्दू

वायुसेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -