घटती आदिवासी आबादी और बढ़ते बांग्लादेशी घुसपैठिए, क्या इसीलिए चंपई सोरेन ने छोड़ी JMM ?

घटती आदिवासी आबादी और बढ़ते बांग्लादेशी घुसपैठिए, क्या इसीलिए चंपई सोरेन ने छोड़ी JMM ?
Share:

रांची: झारखंड के पूर्व सीएम और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन ने झारखंड में बांग्लादेशी घुसपैठ के बढ़ते मुद्दे पर चिंता जताई है। हाल ही में लिखे एक पत्र में सोरेन ने हेमंत सोरेन की सरकार और अन्य राजनीतिक दलों के प्रति अपना असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने आदिवासी पहचान और सुरक्षा के महत्वपूर्ण मुद्दों की उपेक्षा की है। चंपई का मानना ​​है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में केवल भाजपा ही इन मुद्दों से निपटने के लिए गंभीर है। इसलिए सोरेन ने झारखंड के मूल समुदायों के हितों की रक्षा के लिए भाजपा में शामिल होने का फैसला किया है।

 

उल्लेखनीय है कि, झारखंड हाई कोर्ट द्वारा विशेष रूप से संथाल परगना क्षेत्र में व्यक्त की गई हैं और हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड सरकार के शासन पर गंभीर सवाल उठाए गए हैं। इन ज्वलंत मुद्दों पर निर्णायक कार्रवाई का अभाव और अपर्याप्त प्रतिक्रिया न केवल संभावित प्रशासनिक चूक को दर्शाती है, बल्कि इन समस्याओं से राज्य के लिए उत्पन्न सामाजिक-राजनीतिक और सुरक्षा निहितार्थों के प्रति उपेक्षा को भी प्रदर्शित करती है। डेनियल डेनिश द्वारा दायर एक जनहित याचिका (PIL) पर सुनवाई के दौरान झारखंड उच्च न्यायालय की हाल की टिप्पणियों ने दो महत्वपूर्ण मुद्दों को उजागर किया है:- झारखंड में बांग्लादेशियों की घुसपैठ और क्षेत्र में घटती आदिवासी आबादी। इसके साथ ही सुनवाई के दौरान, संथाल परगना क्षेत्र के छह जिलों के उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों द्वारा प्रस्तुत हलफनामों में विस्तृत जानकारी का अभाव पाया गया, जिसके कारण न्यायालय ने इन मुद्दों को संबोधित करने में हेमंत सोरेन सरकार की कोशिशों पर सवाल उठाया।

 

न्यायालय ने बांग्लादेशी घुसपैठ से संबंधित हलफनामों में विशिष्ट डेटा और स्पष्टीकरण की कमी पर असंतोष व्यक्त किया। स्पष्टता की यह कमी न सिर्फ प्रशासनिक तत्परता में विफलता को दर्शाती है, बल्कि राज्य की अपनी स्वदेशी आबादी की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता के बारे में भी चिंता पैदा करती है। घटती आदिवासी आबादी को ध्यान में न रखना इन चिंताओं को और गहरा करता है, जो झारखंड के आदिवासी समुदायों के अधिकारों और हितों की संभावित उपेक्षा का संकेत देता है। उच्च न्यायालय ने विस्तृत स्पष्टीकरण की मांग की है और अगली सुनवाई 5 सितंबर के लिए निर्धारित की है, जिसमें अधिकारियों से आधार और मतदाता पहचान पत्र के प्रसंस्करण पर व्यापक दस्तावेज उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गई है।

 

बता दें कि, बांग्लादेश से अवैध अप्रवासियों की घुसपैठ झारखंड के सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक परिदृश्य को गहराई से प्रभावित करती है। अनधिकृत प्रवेश से स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और रोजगार जैसे सार्वजनिक संसाधनों पर दबाव पड़ सकता है, जो राज्य में पहले से ही कमज़ोर हैं। हेमंत सोरेन के नेतृत्व में, इन तनावों को प्रबंधित करने के लिए प्रभावी रणनीतियों की कमी प्रतीत होती है, जिससे गरीबी और बेरोज़गारी के स्तर में वृद्धि होने की संभावना है, जिसका स्थानीय आदिवासी आबादी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। स्वदेशी समुदाय खुद को दुर्लभ संसाधनों और नौकरी के अवसरों के लिए अवैध अप्रवासियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए पाते हैं, जो आदिवासी कल्याण को प्राथमिकता देने में सरकार की विफलता को उजागर करता है। इस बीच कुछ वीडियो भी ऐसे वायरल हुए हैं, जिसमे अवैध बांग्लादेशी, स्थानीय आदिवासी समुदाय को धमकाते हुए नज़र आते हैं। हालाँकि, हैरानी की बात ये है कि, खुद आदिवासी समुदाय से आने वाले हेमंत सोरेन ने इस मुद्दे पर आँख बंद कर रखी है। शायद उन्हें मुस्लिम वोट बैंक के खिसकने का डर है। 

सरकारी अनदेखी की वजह से झारखंड आज अपनी समृद्ध आदिवासी विरासत के साथ, अपनी अनूठी सांस्कृतिक पहचान खोने का जोखिम उठा रहा है, क्योंकि राज्य में डेमोग्राफी तेजी से बदल रही है। इससे स्थानीय आदिवासियों और बांग्लादेशी घुसपैठियों में संघर्ष उत्पन्न हो सकता है। वहीं, बांग्लादेशी घुसपैठ के राजनीतिक निहितार्थ भी उतने ही चिंताजनक हैं। अवैध अप्रवासियों की संख्या में वृद्धि संभावित रूप से मतदान पैटर्न को बदल सकती है, जिसका असर झारखंड के राजनीतिक परिदृश्य पर पड़ सकता है या पड़ने लगा है। संथाल परगना क्षेत्र में मतदाता सत्यापन प्रक्रिया में उच्च न्यायालय द्वारा पाई गई अनियमितताएँ चुनावी प्रक्रियाओं की सच्चाई पर सवाल खड़े करती हैं, खासकर उन मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में,, जहाँ मतदाता संख्या असामान्य रूप से बढ़ी है। ऐसे जनसांख्यिकीय बदलाव चुनाव परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे राजनीतिक अस्थिरता पैदा हो सकती है और आदिवासी समुदायों को हाशिए पर धकेला जा सकता है। हेमंत सोरेन की सरकार ने अभी तक इन अनियमितताओं को लेकर कोई स्पष्ट जवाब या सुधारात्मक कदम नहीं उठाए हैं, जिससे उनकी लोकतांत्रिक प्रतिबद्धता पर संदेह बढ़ रहा है।

 

देश की सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी, अवैध घुसपैठ एक बड़ा खतरा है। अवैध अप्रवासियों की मौजूदगी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए कानून और व्यवस्था बनाए रखने के काम को जटिल बनाती है। इसके अलावा, इससे हथियारों और ड्रग्स की तस्करी और चरमपंथी तत्वों द्वारा संभावित घुसपैठ सहित राष्ट्र विरोधी गतिविधियों का जोखिम बढ़ जाता है। झारखंड के नक्सली विद्रोह के इतिहास को देखते हुए यह खतरा विशेष रूप से प्रासंगिक है, जिसने स्थानीय शिकायतों का फायदा उठाया है और अवैध अप्रवासियों की अनियंत्रित आमद से यह और भी बढ़ सकता है। हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली मौजूदा सरकार ने इन सुरक्षा जोखिमों को संबोधित करने में तत्परता की कमी दिखाई है, जिसके राज्य की स्थिरता और सुरक्षा के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

एक मजबूत पहचान और सत्यापन प्रणाली को लागू करना अनिवार्य है। आधार और वोटर आईडी कार्ड प्रसंस्करण में देखी गई विसंगतियों को दूर किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केवल कानूनी निवासियों को ही इन दस्तावेजों तक पहुंच हो। नियमित ऑडिट और सत्यापन किए जाने चाहिए, और नकली पहचान दस्तावेजों के जारी होने को रोकने के लिए कड़े उपाय किए जाने चाहिए। कानूनी और प्रशासनिक जवाबदेही सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। जिला अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत हलफनामों में विस्तृत जानकारी की कमी के बारे में उच्च न्यायालय द्वारा उठाई गई चिंताएं अधिक पारदर्शिता और जिम्मेदारी की आवश्यकता को उजागर करती हैं। हेमंत सोरेन के नेतृत्व में, जवाबदेही की कमी राज्य के दबाव वाले मुद्दों को प्रबंधित करने की सरकार की क्षमता में अविश्वास को और गहरा करती है।

झारखंड में बांग्लादेशी घुसपैठ का मुद्दा एक जटिल चुनौती है जिसके लिए बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है। झारखंड उच्च न्यायालय द्वारा उठाई गई चिंताओं और चंपई सोरेन द्वारा दी गई चेतावनियों से स्थिति की गंभीरता और तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता उजागर होती है।

'अगर बंगाल जला, तो आग दिल्ली तक जाएगी..', सीएम ममता बनर्जी के खिलाफ शिकायत दर्ज

मुस्लिम विवाह से जुड़ा 89 साल पुराना कानून रद्द, असम विधानसभा ने बनाया नया नियम

माहौल बिगाड़ने के लिए हनुमान मंदिर पर फेंकी गाय की कटी पूँछ, बबलू शाह गिरफ्तार

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -