संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन 2024 में शामिल हुए राजनाथ सिंह, सेनाध्यक्षों से की चर्चा

संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन 2024 में शामिल हुए राजनाथ सिंह, सेनाध्यक्षों से की चर्चा
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को लखनऊ में संयुक्त कमांडरों के सम्मेलन (जेसीसी) 2024 में भारतीय सशस्त्र बलों के शीर्ष नेतृत्व को संबोधित किया और राष्ट्रीय हितों की रक्षा और आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा की। लखनऊ में मध्य कमान मुख्यालय में 4-5 सितम्बर को आयोजित इस सम्मेलन का विषय था "सशक्त और सुरक्षित भारत: सशस्त्र बलों में परिवर्तन", जिसमें प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान, थल सेनाध्यक्ष जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, नौसेना अध्यक्ष एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी सहित शीर्ष सैन्य अधिकारी शामिल हुए।

सम्मेलन में वर्तमान सुरक्षा स्थिति और सशस्त्र बलों की रक्षा तैयारियों की समीक्षा के लिए एक मंच प्रदान किया गया। जनरल चौहान ने भविष्य के युद्ध के लिए अनुकूल होने और प्रभावी संचालन करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में एकीकरण बढ़ाने के लिए संयुक्तता और भविष्य की योजनाओं के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने क्रॉस सर्विस कोऑपरेशन को बढ़ावा देने के लिए तीनों सेनाओं की सराहना की, जिसका उद्देश्य 'संयुक्त संस्कृति' का निर्माण करना और अंततः संयुक्त अभियानों के लिए सेना एकीकरण हासिल करना है। निर्णय लेने की प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के साथ कमांड और नियंत्रण केंद्र स्थापित करने पर भी चर्चा हुई।

जनरल चौहान ने उभरती चुनौतियों से निपटने के लिए परिचालन तैयारियों की आवश्यकता पर जोर दिया, तथा तत्परता बनाए रखने और रणनीतिक स्वायत्तता हासिल करने के लिए आधुनिकीकरण के महत्व पर बल दिया। सम्मेलन ने कमांडरों को आधुनिकीकरण योजनाओं की समीक्षा करने और तीनों सेनाओं के बीच अधिक तालमेल के माध्यम से देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने के तरीकों की खोज करने का अवसर प्रदान किया। 

शराब घोटाले में केजरीवाल को जेल या बेल ? सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

उमर अब्दुल्ला ने दाखिल किया नामांकन, बड़गाम सीट से आज़मा रहे किस्मत

कई स्कूलों में अचानक पहुंची CBSE की टीम, सामने आई गड़बड़ी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -