रक्षा क्षेत्र में 'आत्मर्निभर' बनेगा भारत, केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम

रक्षा क्षेत्र में 'आत्मर्निभर' बनेगा भारत, केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने हथियारों के निर्माण और टेस्टिंग के मामले में 'आत्मनिर्भर' बनने की दिशा में बड़ा कदम आगे बढ़ाया है। रक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्रिमंडल को एक नोडल अंब्रेला बॉडी बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा है जो कि हथियारों की टेस्टिंग और प्रमाणन का कार्य कर सके। यह संस्था प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों द्वारा तैयार किए गए रक्षा उपकरणों का सर्टिफिकेशन करेगी। 

इस साल केंद्रीय बजट में इस बात का उल्लेख किया गया था कि एक स्वतंत्र टेस्टिंग ऐंड सर्टिफिशन बॉडी बनाई जाएगी। भारत में निजी रक्षा उपकरण निर्माता कंपनियों के लिए यह काफी बड़ा कदम साबित हो सकता है। इससे निजी कंपनियों की ओर से रक्षा उपकरण की आपूर्ति भी बढ़ सकती है। यह नई संस्था इस बात का ख्याल रखेगी कि कोई प्राइवेट कंपनी गलत तरीके से उपकरणों को प्रमाणित तो नहीं करवा रही है। ऐसा तो नहीं है कि किसी सरकारी लैबोरेटरी में गड़बड़ चल रही हो जिससे कि कम गुणवत्ता वाले हथियारों को घरेलू इस्तेमाल या फिर निर्यात के लिए मंजूरी मिल जाए। 

बता दें कि इस साल बजट में रक्षा बजट का 68 फीसदी घरेलू उत्पादन के लिए रखा गया है। प्राइवेट इंडस्ट्री इसका लाभ उठा सकती हैं। कई कंपनियों ने आरम्ड ड्रोन्स, ऑटोनोमस कॉम्बैट वीइकल, एयरक्राफ्ट इंजन, SPV आदि का निर्माण भी आरंभ कर दिया है।

मायावती का 'भाई-भतीजावाद'! आनंद कुमार को 'राष्ट्रीय उपाध्यक्ष' तो आकाश को दिया नेशनल को-ऑर्डिनेटर का पद

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अमित शाह ने महिलाओं के लिए किया बड़ा ऐलान

कांग्रेस MLA ने किया राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार, कमलनाथ ने ठहराया अनुचित

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -