दिल्ली में सांस लेना भी हुआ दूभर, 'गंभीर' श्रेणी में पहुंचा वायु प्रदूषण

दिल्ली में सांस लेना भी हुआ दूभर, 'गंभीर' श्रेणी में पहुंचा वायु प्रदूषण
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है, सोमवार सुबह भी दिल्ली में धुंध की सफेद चादर छाई रही और हवा की गुणवत्ता काफी खराब दर्ज की गई।  आज ITO इलाके में AQI 302 है जबकि सोनिया विहार में AQI 362, बवाना में AQI 345, पटपड़गंज में AQI 326 और जहांगीरपुरी में AQI 373 रिकॉर्ड हुआ है जो 'बहुत खराब' श्रेणी के अंतर्गत आता है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, ये 'गंभीर' श्रेणी में हैं, आज भी दिल्ली में लोगों को सांस लेने में घुटन महसूस हो रही है। आज भी यहां स्मोग छाया हुआ है, सुबह टहलने निकले लोगों को भी सांस लेने में थोड़ी समस्या महसूस हुई है, दिल्ली की सिरदर्द इसलिए भी बहुत अधिक है क्योंकि कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है , जिसमें लोग जमकर पटाखे छुड़ाते हैं। दिल्ली में हवा अभी से इतनी जहरीली है तो दिवाली के बाद स्थिति और भी अधिक बिगड़ सकती है, हालांकि लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए अब दिल्ली ने ग्रीन पटाखे जलाने की इजाजत दी है।

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने एक एप लॉन्च किया है। जिसका नाम है 'ग्रीन दिल्ली' एप, जिसके आने के बाद अब लोग को यदि अपने आसपास कहीं भी प्रदूषण देखें तो वे इसकी शिकायत कर सकते हैं। हालांकि सरकार निरंतर प्रदूषण की रोकथाम में लगी हुई है।  दिल्ली कि केजरीवाल सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी को लागू किया हुआ है, तो वहीं सरकार तीन नवंबर से एंटी क्रेकर अभियान आरंभ करने जा रही है।

वित्त वर्ष में पहली बार जीएसटी मासिक संग्रह 1 लाख करोड़ रुपये के हुई पार

आज से 610 अतिरिक्त ट्रेन चलाएगा इंडियन रेलवे, जानें डिटेल्स

RIL-फ्यूचर डील पर छाए संकट के बादल, अमेज़न ने मांगी सेबी से मदद

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -