'2024 तक हटा दिया जाएगा कचरे का ढेर..', भलस्वा लैंडफिल साइट पहुंचे केजरीवाल का बयान

'2024 तक हटा दिया जाएगा कचरे का ढेर..', भलस्वा लैंडफिल साइट पहुंचे केजरीवाल का बयान
Share:

नई दिल्ली:  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में भलस्वा लैंडफिल साइट का दौरा किया और कचरा कम करने के प्रयासों पर अपडेट प्रदान किया। उन्होंने घोषणा की है कि मई 2024 तक लैंडफिल से लगभग 45 लाख टन कचरे को संसाधित और कम करने की उम्मीद है। कचरे में इस कमी के परिणामस्वरूप 35 एकड़ भूमि का सुधार होगा जिसे विभिन्न उपयोगों के लिए पुन: उपयोग किया जा सकता है।

भलस्वा लैंडफिल साइट में वर्तमान में अपने 72 एकड़ क्षेत्र में लगभग 60-65 टन नगरपालिका कचरा जमा होता है। वर्षों से जमा हुए विरासती कचरे के अलावा, साइट पर प्रतिदिन 2,000 टन ताज़ा कचरा प्राप्त होता है। केजरीवाल ने खुलासा किया कि प्रारंभिक लक्ष्य 14 लाख टन कचरे को कम करना था, लेकिन प्रगति तेज हो गई है, 18 लाख टन पहले ही संसाधित हो चुका है।

भलस्वा लैंडफिल में कचरा प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार एजेंसी का लक्ष्य अपनी निर्धारित समय सीमा के अनुसार 15 मई 2024 तक 30 लाख टन कचरा कम करना है। केजरीवाल ने आशा व्यक्त की कि काम की गति के कारण वे उस तारीख तक लगभग 45 लाख टन कचरा हटाने का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

जहां केजरीवाल ने भलस्वा साइट का निरीक्षण किया, वहीं दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने गाजीपुर लैंडफिल साइट का दौरा किया और मुख्यमंत्री पर कचरा कटौती के प्रयासों के बारे में गलत जानकारी देने का आरोप लगाया। सचदेवा ने दावा किया कि लैंडफिल के आकार को कम करने के केजरीवाल के दावे के विपरीत, पिछले आठ महीनों में गाज़ीपुर में कचरे का एक नया पहाड़ बन गया है।

शेष कचरे का प्रबंधन करने के लिए, एक अन्य एजेंसी को काम पर रखा जाएगा, लेकिन दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की स्थायी समिति से अनुमोदन की प्रतीक्षा में, निविदा प्रक्रिया में देरी का सामना करना पड़ा है। केजरीवाल ने स्पष्ट किया कि इस कार्य के लिए एमसीडी पैनल का गठन सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार किया जाएगा और दिल्ली सरकार सक्रिय रूप से वैकल्पिक समाधान तलाश रही है।

मुख्यमंत्री ने निकट भविष्य में दिल्ली में अन्य दो लैंडफिल साइटों का दौरा करने की योजना का भी उल्लेख किया। भलस्वा के दौरे के दौरान उनके साथ दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय, डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल, एमसीडी में सदन के नेता मुकेश गोयल और आप के एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक भी थे।

असली शिवसेना के मुद्दे पर फिर लड़ाई शुरू ? दशहरा रैली को लेकर आमने-सामने उद्धव और शिंदे गुट

'छत्तीसगढ़ की जनता ने परिवर्तन का मूड बना लिया है..', परिवर्तन यात्राओं के समापन समारोह में बोले पीएम मोदी

'राजस्थान, छत्तीसगढ़, MP में बनेगी BJP की सरकार', जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने फिर की भविष्यवाणी

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -