दिल्ली ने मुम्बई से छीना आर्थिक राजधानी का तमगा

दिल्ली ने मुम्बई से छीना आर्थिक राजधानी  का तमगा
Share:

मुम्बई : यह खबर मुंबईवासियों के लिए बुरी हो सकती है, क्‍योंकि अब मुम्बई ने देश की आर्थिक राजधानी होने का रुतबा खो दिया दिया है.आर्थिक राजधानी होने का तमगा दिल्‍ली ने उससे छीन लिया है.ऑक्‍सफोर्ड ईकोनॉमिक्‍स द्वारा हाल ही में जारी किए आंकड़ों के अनुसार 2015 में दुनियाभर के शीर्ष आर्थिक महानगरों में मुंबई का स्‍थान 31वें नंबर पर था.लेकिन अब इस दर्जे में दिल्ली से एक पायदान नीचे आ गई है.

गौरतलब है कि ऑक्‍सफोर्ड ईकोनॉमिक्‍स दुनिया की ऐसी जानमानी स्‍वतंत्र सलाहकार संस्था है जो दुनिया के 200 देशों, 100 औद्योगिक क्षेत्रों और 300 शहरों पर विश्लेषण, पूर्वानुमानऔर प्रतिवेदन देती है.इसके नए विश्लेषण में क्रय शक्ति अर्थात पर्चेसिंग पावर पेरिटी(पीपीपी) के आधार पर मुंबई और दिल्ली का तुलनात्मक अध्ययन किया गया है. जिसके अनुसार विस्‍तारित नवी मुंबई, ठाणे, वसई-विरार, भिवंडी और पनवेल की 2015 में जीडीपी 368 ब‍िलियन डॉलर थी. वहीं जहाँ तक दिल्‍ली की बात है तो उसके अपने विस्‍तारित इलाकों दिल्‍ली एनसीआर, गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद की पीपीपी जीडीपी 25,164 अरब रुपए है जो इसे मुंबई से एक पायदान उपर यानी 30वें नंबर पर रखती है.

बता दें कि इस सलाहकार संस्था ने यह भी भविष्‍यवाणी की है कि 2030 तक यह दोनों शहर सूची में उपर चढ़ेंगे और जहां दिल्‍ली 11वें नंबर पर पहुंच जाएगा वहीं मुंबई 14वें नंबर पर जगह बना लेगा. इसके साथ ही यह दोनों दुनिया के बड़े आर्थिक केंद्र बन जाएंगे. मुम्बई इस बात पर संतोष कर सकती है कि उसकी कैपिटा इन्‍कम जहां 16,881 डॉलर है, वहीं दिल्‍ली की 15,745 डॉलर है.जो मुम्बई से कम है.लेकिन अधोसंरचना के मामले में दिल्‍ली ने मुम्बई को पछाड़ दिया है.

अमितव घोष को मिला 'लाइफ टाइम अचीवमेंट' पुरस्कार

दिल्ली के कारण हरियाणा का कंठ सूखा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -