दिल्लीवासियों को गर्मी से मिलेगी राहत, आज राजधानी में बारिश का अनुमान

दिल्लीवासियों को गर्मी से मिलेगी राहत, आज राजधानी में बारिश का अनुमान
Share:

नई दिल्ली: मई 2024 की तपती धूप के बाद, दिल्ली के निवासियों को राहत की उम्मीद है क्योंकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है। आज सुबह, राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से 3.5 डिग्री अधिक है। दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

शनिवार को भीषण गर्मी रही, अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस मौसम के औसत से 4.2 डिग्री अधिक है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) को मध्यम श्रेणी में दर्ज किया, जो सुबह 9 बजे 184 था। शून्य से 50 की सीमा के भीतर एक AQI को अच्छा माना जाता है, जबकि 51 से 100 को संतोषजनक माना जाता है, और 101 से 200 को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। NCDC ने हीटस्ट्रोक से संबंधित मौतों में वृद्धि को दर्शाते हुए चिंताजनक डेटा जारी किया।

1 मार्च से अब तक कुल 56 लोग हीटस्ट्रोक के कारण दुखद रूप से मारे गए हैं, अकेले मई में ही 46 लोगों की मौत हीटस्ट्रोक से संबंधित बीमारियों के कारण हुई है। आंकड़ों से हीटस्ट्रोक के संदिग्ध मामलों की संख्या भी चौंकाने वाली सामने आई है, अकेले मई में 19,189 मामले सामने आए और 1 मार्च से अब तक कुल आंकड़ा 24,849 तक पहुंच गया है। इसके अलावा, जबकि 605 मौतें हृदय गति रुकने के कारण हुईं, जो संभवतः हीटस्ट्रोक के कारण बढ़ गई, 19,192 मामलों में मौत का कारण अज्ञात है।

मोदी 3.0: आज 7 बैठकों की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, नई सरकार के 100 दिवसीय कार्यक्रम का बनेगा रोडमैप

बंगाल में भाजपा कार्यकर्ता हफीजुल शेख की गोली मारकर हत्या, TMC के गुंडों में गर्दन काटकर फेंकी

सो रहे थे इमाम, मस्जिद पर मरा हुआ सूअर फेंक गया अज्ञात शख्स, जांच में जुटी पुलिस

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -