डेंगू के मरीज ना करें इन चीजों का सेवन, वरना ख़राब हो जाएगी सेहत

डेंगू के मरीज ना करें इन चीजों का सेवन, वरना ख़राब हो जाएगी सेहत
Share:

मानसून का मौसम शुरू हो चुका है, जो चिलचिलाती गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन डेंगू और मलेरिया जैसे स्वास्थ्य संबंधी जोखिम भी पैदा करता है। खास तौर पर डेंगू न केवल खतरनाक है, बल्कि जानलेवा भी हो सकता है। विशेषज्ञ इस मौसम में कई सावधानियों की जरूरत पर जोर देते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, बारिश के मौसम में डेंगू से बचने का सबसे आसान उपाय साफ-सफाई है। डेंगू मच्छरों से फैलता है, जो ठहरे हुए पानी में पनपते हैं। ऐसे में ऐसा आहार लेना बहुत जरूरी है जो समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो। आइए जानें कि विशेषज्ञ इस मौसम में किन चीजों से परहेज करने की सलाह देते हैं। 

मसालेदार खाना: 
डेंगू के मरीजों में अक्सर रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। उन्हें आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। बहुत ज्यादा मसालेदार खाने से बचना जरूरी है, क्योंकि ये स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। 

तैलीय खाना: 
डेंगू के मरीजों के लिए बहुत ज्यादा तेल का सेवन भी खतरनाक है। इससे वसा का स्तर बढ़ सकता है, जो रिकवरी में बाधा डाल सकता है। इसके अलावा, यह मरीज के पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, तैलीय खाने से दूर रहना जरूरी है। 

कैफीन:
मरीजों को जितना हो सके उतना हाइड्रेटेड रहना चाहिए। हालांकि, कैफीन युक्त पेय पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है। कैफीन का अधिक सेवन करने से हृदय गति बढ़ सकती है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसके बजाय नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो कैफीन से पूरी तरह बचना सबसे अच्छा है।

निष्कर्ष के तौर पर, संतुलित आहार बनाए रखना और इन दिशानिर्देशों का पालन करना मानसून के मौसम में डेंगू जैसी बीमारियों से होने वाली जटिलताओं के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकता है।

इस मानसून में हर्बल टी की लें चुस्की, बीमारियों से रहेंगे दूर

क्या आप भी करते है अधिक पानी पूरी का सेवन तो अभी हो जाएं सावधान

चिया बीज और नींबू पानी के साथ अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा दें: एक ताज़ा और पौष्टिक ड्रिन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -