मानसून के दौरान कर्नाटक में कहर बरपाने लगा डेंगू, एक दिन में मिले 435 नए मरीज, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये बयान

मानसून के दौरान कर्नाटक में कहर बरपाने लगा डेंगू, एक दिन में मिले 435 नए मरीज, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये बयान
Share:

बैंगलोर: मानसून के मौसम के दौरान कर्नाटक में डेंगू का प्रकोप एक गंभीर बिंदु पर पहुंच गया है। अकेले 15 जुलाई को 435 नए मामले दर्ज किए गए हैं और 65 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसके साथ कुल मामलों की संख्या बढ़कर 9,962 हो गई है। वहीं, इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है, जो स्थिति की गंभीरता को दर्शाता है। 15 जुलाई को रिपोर्ट किए गए नए मामलों का वितरण एक स्पष्ट तस्वीर पेश करता है: 0-1 वर्ष आयु वर्ग में 5 मामले, 1-18 वर्ष आयु वर्ग में 98 मामले और 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में चिंताजनक 332 मामले दर्ज किए गए हैं।

जिलों के अनुसार मामलों के विभाजन में बीबीएमपी (बेंगलुरु) में 363 मामले, बेल्लारी में 203 मामले, धारवाड़ में 136 मामले, यादगिरी में 91 मामले, बैंगलोर ग्रामीण में 54 मामले और चिक्काबल्लापुर में 49 मामले शामिल हैं। आज तक, बीबीएमपी (1 मौत), धारवाड़ (1 मौत), हसन (2 मौत), शिमोगा (2 मौत), हावेरी (1 मौत) और कोप्पल (1 मौत) में मौतें हुई हैं। चिंता की बात यह है कि डेंगू के 80 प्रतिशत मामले कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पाए गए हैं। 15 जुलाई को राज्य भर में दर्ज किए गए 435 नए मामलों में से 363 बेंगलुरु में थे, जो कुल नए मामलों का 83.44 प्रतिशत है। 

15 जून को बेंगलुरु में 4,325 लोगों के रक्त के नमूनों की जांच की गई, जिसमें 363 नए संक्रमणों का पता चला। वर्तमान में, शहर भर के विभिन्न अस्पतालों में 35 व्यक्ति उपचार प्राप्त कर रहे हैं। कुल मिलाकर, बेंगलुरु में 14,490 रक्त नमूनों की जांच की गई है, जिसमें 3,487 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और एक व्यक्ति की मौत हुई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडूराव का कहना है कि, डेंगू बुखार का कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। उन्होंने कहा, "उपचार लक्षण-आधारित है और 85-90 प्रतिशत लोग डेंगू बुखार से स्वाभाविक रूप से ठीक हो जाते हैं। हालांकि, बीमारी की गंभीरता के कारण 10-15 प्रतिशत रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। उपचार लक्षणों के प्रबंधन पर केंद्रित है और केवल 1 प्रतिशत रोगियों में गंभीर लक्षण विकसित होते हैं।" गुंडूराव ने विधान परिषद को सूचित किया कि इस वर्ष डेंगू के 68,000 संदिग्ध मामले दर्ज किए गए हैं।

दो दिवसीय यात्रा पर मॉरीशस पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, कई द्विपक्षीय मुद्दों पर करेंगे चर्चा

'पैगम्बर का अपमान करने वालों की गर्दन काट दो..', कन्हैयालाल के कातिलों से मिले गौहर चिश्ती को कोर्ट ने किया बरी !

'कांग्रेस शुरू से पिछड़ा वर्ग विरोधी रही है..', गृह मंत्री अमित शाह ने क्यों कही ये बात ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -