प्रतिबंध होने ले बाद भी इस रेसर ने रेस के दौरान पहनी ज्वैलरी

प्रतिबंध होने ले बाद भी इस रेसर ने रेस के दौरान पहनी ज्वैलरी
Share:

फॉर्मूला वन कार रेसिंग की शीर्ष वैश्विक संस्था FIA ने सात बार के F-1 चैंपियन ब्रिटेन के रेसर लुइस हैमिल्टन की नाक और कानों में पहने आभूषण की कार्रवाई करने के बाद ही उन्हें बहरीन में होने ग्रां प्री के लिए अभ्यास रेस में शामिल होने की अनुमति प्रदान  भी दे दी है।  बीते वर्ष हैमिल्टन का FIA से इस बात को लेकर टकराव हो गया था कि उन्होंने नाक में सोने की ज्वेलरी भी पहनी हुई थी। 

एफआईए ने F-1 रेस में नोजपिन (ज्वेलरी) पहनकर उतरने पर रोक लगाई जा चुकी है। इस पर हैमिल्टन ने तर्क दिया है कि वह नाक में पहनी अपनी ज्वेलरी को निकाल नहीं सकते क्योंकि पहले वह ऐसा करते रहे हैं और इस वजह से उनकी नाक में छाला हो जाता है। हैमिल्टन ने बाद में बोला है कि उनके आभूषणों को अनावश्वयक इतना तूल भी पकड़ लिया है और उन्हें जानबूझकर निशाना बनाया जा रहा है। केवल वहीं एकमात्र F-1 रेसर हैं जो ऐसे आभूषण भी पहन लेते है। लोग अपने को शक्तिशाली दिखाना और साबित करना चाहते हैं।

FIA ने अपने बयान में कान में पहने नोजपिन (नाक में सोने का आभूषण) का जिक्र नहीं किया लेकिन बोला है कि हैमिल्टन को चिकित्सकीय आधार पर विशेष छूट भी प्रदान कर दी गई है। चिकित्सा विशेषज्ञों की राय  भी ली थी। नाक से नोजपिन को बार-बार हटाने लगाने से हैमिल्टन को परेशानी का सामना करना पड़ा।

इस कारण मिली थी हैमिल्टन को छूट: बीते वर्ष मई में जब एफआईए ने आभूषणों पर रोक का निर्णय लागू किया था तब हैमिल्टन विरोधस्वरूप मियामी ग्रां प्री में कई घड़ियां और अंगूठी पहनकर उतर गए थे। उन्होंने तो यह भी धमकी दी थी कि वह रेसों में भाग लेने से भी हट पाएंगे। जिसके उपरांत एफआईए ने छूट प्रदान भी की जा चुकी है। हैमिल्टन उसके उपरांत मोनाको में भी नोजपिन पहनकर खेले थे। हैमिल्टन ने कहा कि हर हफ्ते इस तरह के मुद्दों की जगह हमें कुछ बड़ा करने पर सोचना जरुरी है।

AIFF का बड़ा बयान, कहा- "हमने संतोष ट्राफी को सऊदी अरब में लाने..."

पॉल और मिनौर में होने वाला है मैक्सिको ओपन का खिताबी मुकाबला

इंदौर टेस्ट में भारत की हार पर भड़के हरभजन सिंह, रोहित की कप्तानी पर उठाए सवाल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -