देश के 9 एयरपोर्ट पर शुरू हुई डीजी यात्रा सेवा, जानिए क्या मिलेगा इसका लाभ?

देश के 9 एयरपोर्ट पर शुरू हुई डीजी यात्रा सेवा, जानिए क्या मिलेगा इसका लाभ?
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर यात्रियों की सुविधा के लिए डीजी यात्रा सेवा का आज से औपचारिक उद्घाटन किया गया। यह उद्घाटन केंद्रीय उड्डयन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने विशाखापट्टनम से वर्चुअली किया। इंदौर में इस कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी समेत अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

देश के प्रमुख एयरपोट्र्स पर यात्रियों की सुविधा के लिए लगभग 2 वर्ष पहले डीजी यात्रा सेवा आरम्भ करने का फैसला लिया था। जिसके तहत हवाईअड्डे पर यात्रियों को पहचान संबंधित दस्तावेज दिखाने कि जगह बायोमैट्रिक जांच के माध्यम से सिर्फ चेहरा दिखाने पर जांच हो जाती है। आज उड्डयन मंत्री ने विशाखापट्टनम हवाईअड्डे समेत देश के कुल 9 एयरपोर्ट पर इस सेवा की शुरुआत की। इंदौर में हुए समारोह में टर्मिनल में बड़ी स्क्रीन लगाकर मंत्री ने वर्चुअली ही सेवा का शुभारंभ किया। इस मौके पर यात्रियों को इस सेवा की जानकारी दी गई तथा सेवा का उपयोग करने वालों को उपहार भी दिए गए।

इस सेवा के आरम्भ होने से यात्री एयरपोर्ट के एंट्री गेट से लेकर सिक्यूरिटी होल्ड एरिया एवं बोर्डिंग गेट पर बिना पहचान दस्तावेज दिखाए सीधे प्रवेश कर सकेंगे। उनकी पहचान उनकी आंखों से बायोमैट्रिक के माध्यम से सिस्टम में दर्ज डेटा जो आधार से जुड़ा होगा, के जरिए हो जाएगी। इससे जांच में लगने वाला वक़्त आधे से भी कम हो जाएगा तथा हवाईअड्डे पर यात्रियों की कतारें भी कम हो जाएंगी। इस मौके पर एयरपोर्ट डायरेक्टर विपिनकांत सेठ सहित एयरपोर्ट अथोरिटी के अन्य अफसर भी मौजूद थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति के बेटे हंटर बिडेन 9 आरोपों में दोषी करार, 16 दिसंबर को सजा

मां ने मोबाइल चलाने से किया मना तो नाबालिग ने उठा लिया ये खौफनाक कदम

'अनुज बधू भगिनी सुत नारी...', रामचरितमानस की चौपाई सुनाकर जज ने आरोपी को दी सजा-ए-मौत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -