मात्र 10 वर्ष की उम्र में स्कूल से बाहर निकाले जा चुके यही धर्मपाल गुलाटी

मात्र 10 वर्ष की उम्र में स्कूल से बाहर निकाले जा चुके यही धर्मपाल गुलाटी
Share:

धर्मपाल गुलाटी का जन्म 27 मार्च 1923 को सियालकोट में वर्तमान पाकिस्तान में हुआ था। उनके पिता चुन्नीलाल गुलाटी की कस्बे में एक मसाला की दुकान थी जिसका नाम महाशियान दी हट्टी था जिसे दीगी मिर्च वेले के नाम से भी जाना जाता था। साल 1933 में 10 साल की उम्र में उन्हें स्कूल से बाहर निकाल दिया और अपने मसाले के कारोबार में अपने पिता की मदद करने के लिए शामिल होने से पहले बढ़ईगीरी, चावल का व्यापार, और हार्डवेयर बेचने सहित विभिन्न नौकरियों में काम किया।

सियालकोट में अपने पिता की मसाले की दुकान से जुड़कर, गुलाटी ने पंजाब के लाहौर, शेखूपुरा, ननकाना साहिब, लायलपुर और मुल्तान में दुकान का विस्तार करने में मदद की। वह मल्लिका अहलूवालिया की पुस्तक, डिवाइडेड बाय पार्टीशन: यूनाइटेड बाय रेजिलिएंस में कारोबार की गणना करता है, जो इस समय के दौरान 500 करोड़  रुपये से 800 करोड़ रुपये के बीच कारोबार के साथ बढ़ रहा है।

हालाँकि, 1947 में, भारत के विभाजन के साथ, परिवार को सियालकोट छोड़ने और वर्तमान भारत में जो भी होगा, उस यात्रा को करने के लिए मजबूर किया गया था।  परिवार ने अपनी बहन के साथ जुड़ने के लिए नई दिल्ली में बनाने से पहले अमृतसर में एक शरणार्थी शिविर में समय बिताया।  उन्होंने 650 रुपये में एक तांगा खरीदा, और सिरों को पूरा करने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, कुतुब रोड और करोल बाग के आसपास संचालित किया। अन्य तांगवालों के मुंह को ढूंढना, और थोड़े मौद्रिक इनाम के साथ, उन्होंने गन्ना बेचने के लिए एक छोटा स्टाल खोला, जिसे उन्होंने बिना किसी संभावना के कारण बंद कर दिया।

इन राज्यों में बढ़ रहा है कोरोना का कहर, रोज आ रहे रिकॉर्ड तोड़ संक्रमित केस

मॉल के कोविड हॉस्पिटल में लगी आग को लेकर बोले उद्धव- अस्पताल चलाने की अवधि 31 मार्च तक ही थी...

दुमका: नाबालिग से दुष्कर्म करने के मामले में 3 बच्चों के पिता को उम्रकैद

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -