डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट जरूर खाएं ये चीजें, मिलेगी राहत

डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट जरूर खाएं ये चीजें, मिलेगी राहत
Share:

डायबिटीज के मरीजों को सुबह के वक़्त ऐसी चीजों का सेवन करना बहुत आवश्यक होता है जिससे उनका पेट भर सके, ग्लूकोज धीमी गति से रिलीज हो जो उन्हें पूरे दिनभर एनर्जी देता रहे बिना शुगर स्पाइक के। ऐसे में आवश्यक है कि सुबह के वक़्त प्रोटीन, कार्ब्स, गुड फैट, फाइबर, नॉन स्टार्च फूड युक्त संतुलित आहार का सेवन करें जिससे आपके दिन की एक सही शुरुआत हो सके। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन डायबिटीज के रोगियों को सुबह के समय अवश्य करना चाहिए। सुबह इन चीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल  मैनेज होता है। 

घी और हल्दी पाउडर:- 
डायबिटीज के मरीजों के लिए एक चम्मच गाय के घी के साथ हल्दी को मिक्स करके खाना बहुत लाभदायी साबित हो सकता है। इससे ब्लड शुगर का लेवल नॉर्मल रहता है। घी का सेवन करने से डायबिटीज के रोगियों को पूरे दिन शुगर की क्रेविंग नहीं होती। वहीं, दूसरी तरफ हल्दी इंफ्लेमेशन को कम करती है।

एल्केलाइन ड्रिंक्स:- 
1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका एवं 30 मिलीलीटर आंवला जूस या नींबू के रस को 100 मिलीलीटर पानी में डालकर इसका सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को बहुत फायदा प्राप्त होता है। इससे शरीर को हील होने में भी सहायता मिलती है। 

इंफ्यूज्ड वॉटर:- 
दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके लिए पीने के पानी में रात के वक़्त दालचीनी के टुकड़े डाल दें। आप चाहें तो इस पानी से हर्बल टी भी बनाकर पी सकते हैं। दालचीनी परे दिन आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में सहायता करती है। 

मेथी का पानी:- 
डायबिटीज के मरीजों को प्रातः के वक़्त मेथी के बीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए रात के वक़्त पानी में एक चम्मच मेथी दाना भिगोकर रख दें। सुबह इन बीजों को अच्छे से चबाकर इसके पानी को भी पी लें।

प्रोटीन शेक:- 
यदि आपको सुबह के वक़्त उठते ही लो शुगर लेवल की परेशानी का सामना करना पड़ता है तो इस स्थिति में आज प्रातः उठते ही थोड़ी मात्रा में प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं जैसे भीगे हुए बादाम, अखरोट, फ्रूट्स के साथ नट बटर आदि। 

ये लक्षण बढ़ा सकते है खतरा, ना करें अनदेखा

घर पर इस रेसिपी से बनाएं चिकन कोफ्ता करी, आ जाएगा मजा

इस रेसिपी से बनाएं तोरई की सब्जी, लगेगी स्वादिष्ट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -