शीर्ष अधिकारियों और कर्मचारियों के औसत वेतन में 899 गुना का अंतर

शीर्ष अधिकारियों और कर्मचारियों के औसत वेतन में 899 गुना का अंतर
Share:

नई दिल्ली : आप यह खबर पढ़कर चौंक जाएंगे कि भारत में अधिकारियों का औसत वेतन उनके संबंधित कंपनियों के कर्मचारियों के औसत वेतन से 899 गुना अधिक है. एक अंग्रेजी अखबार के विश्लेषण में यह बात सामने आई है. जानकारी मिली है कि वर्ष 2015-16 में बीएसई में लिस्टेड करीब 25 सर्वाधिक वेतन पाने वाले अधिकारियों का औसत वेतन उनके संबंधित कंपनियों के कर्मचारियों के औसत वेतन से 899 गुना अधिक है. मिसाल के तौर पर टेक महिंद्रा के पूर्व कार्यकारी वाइस चेयरमैन विनीत नायर पिछले वित्त वर्ष (2015-16) में सबसे अधिक वेतन पाने अधिकारी थे.

उन्होंने कंपनी के कर्मचारियों की मीडियन सैलेरी (सभी कर्मचारियों के मिलने वाले वेतन का माध्य) से 3438.5 गुना अधिक वेतन पाया था. वहीँ अमारा राजा बैटरीज के वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक जयदेव गल्ला को मीडियन सैलरी का 2,448 गुना अधिक वेतन मिला था. इसी तरह अपोलो टायर्स के सीएमडी ओंकार कंवर और ल्यूपिन के चेयरमैन डीबी गुप्ता ने अपनी कंपनी के मिड लेवल के कर्मचारियों की तुलना में क्रमशः 1,425 और 1,317 गुना अधिक वेतन प्राप्त किया.

जबकि ध्यान देने लायक बात यह है कि शीर्ष स्तर के अधिकारियों के वेतन जहां ऊपर जा रहे हैं, वहीं कनिष्ठ और मध्य स्तर के कर्मचारियों का वेतन स्थिर बना हुआ हैं. कुछ अधिकारियों को छोड़ कर लगभग सभी अधिकारियों ने पिछले साल से उनके अनुपात में वृद्धि देखी गई.

टाटा के वाहनों की वैश्विक बिक्री एक लाख के पार पहुंची

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -