'MP में किसान परेशान, हाथ पर हाथ धरे बैठा प्रशासन..', दिग्विजय सिंह ने बोला हमला

'MP में किसान परेशान, हाथ पर हाथ धरे बैठा प्रशासन..', दिग्विजय सिंह ने बोला हमला
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने राज्य सरकार से किसानों के लिए DAP (डायमोनियम फॉस्फेट) उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित करने की मांग की है। उन्होंने गेहूं, सरसों और दलहन फसलों की अच्छी पैदावार के लिए इसके महत्व पर जोर दिया है।

किसानों की दुर्दशा पर चिंता व्यक्त करते हुए, सिंह ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें कहा गया, "एमपी के किसान हर दिन एक नई समस्या का सामना कर रहे हैं। पहले, उन्हें अपनी सोयाबीन की फसल का उचित मूल्य नहीं मिला, और अब सरकार के कुप्रबंधन के कारण उन्हें डीएपी उर्वरकों की अनुपलब्धता का सामना करना पड़ रहा है। हमारी मांग है कि सरकार किसानों को डीएपी उपलब्ध कराए ताकि गेहूं, सरसों और दालों आदि की अच्छी पैदावार हो।"

सिंह ने आगे दावा किया कि राज्य में बुवाई के मौसम में उर्वरकों की लगातार कमी रही है। उन्होंने वीडियो में बताया कि, "मध्य प्रदेश में बुवाई के समय हमेशा उर्वरकों की कमी रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि राज्य की अधिकांश सहकारी समितियों में समय से भुगतान नहीं हो पाता है और उर्वरकों का पूरा वितरण, जो पहले इन समितियों द्वारा किया जाता था, अब निजी क्षेत्र को दे दिया गया है। कालाबाजारी आम है और मध्य प्रदेश का खाद्य विभाग इसके खिलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। प्रशासन अपना हिस्सा ले लेता है और हाथ पर हाथ धरे बैठा रहता है।" 

उन्होंने डीएपी खाद की उपलब्धता में भारी अंतर को उजागर करते हुए कहा, "राज्य में करीब 8 लाख मीट्रिक टन डीएपी की जरूरत है, लेकिन सिर्फ 1.25 लाख मीट्रिक टन ही उपलब्ध हो पाया है। अभी तक 70 फीसदी खाद की आपूर्ति संस्थाएं कर रही हैं, लेकिन उसमें भी सिर्फ 15 फीसदी ही उपलब्ध हो पाया है। मेरी हमेशा से मांग रही है कि खाद का वितरण सहकारी समितियों और सरकारी व्यवस्था के माध्यम से होना चाहिए। तभी हम ईमानदारी से खाद का वितरण कर पाएंगे, क्योंकि सहकारी समितियों के गोदाम हर गांव के पास हैं। व्यवस्था बदलने की जरूरत है।"

'आप कुछ नहीं कर रहे हैं..', दिल्ली वायु प्रदूषण पर SC ने CAQM को फटकारा

त्योहारी सीजन में 6000 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा भारतीय रेलवे, मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ऐलान

'कम मतदान के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार..', अब्दुल्ला के आरोप पर क्या बोले नड्डा ?

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -