दिल्ली से अलवर के बीच हाईस्पीड रैपिड रेल चलाने की चर्चा

दिल्ली से अलवर के बीच हाईस्पीड रैपिड रेल चलाने की चर्चा
Share:

नई दिल्ली : शनिवार को एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की कार्यशाला में दिल्ली से अलवर के बीच हाईस्पीड रैपिड रेल चलाने को लेकर चर्चा की गई. संबंधित डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) को  मंजूरी मिलने पर  दिल्ली से अलवर के बीच रैपिड रेल चलाने में छह वर्ष का समय लगेगा.तब दिल्ली से अलवर के बीच 180 किलोमीटर की दूरी तय करने में सिर्फ  104 मिनट लगेंगे.

गौरतलब है कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना के कॉरिडोर पर 124 किलोमीटर ट्रैक ऐलीवेटेड तथा 56 किलोमीटर ट्रैक भूमिगत होगा. दिल्ली से अलवर के बीच रैपिड रेल ट्रैक पर कुल 19 स्टेशन बनाए जाएंगे, जिनमें से नौ स्टेशन भूमिगत तथा दस स्टेशन ऐलीवेटेड होंगे. इस ट्रैक पर औसतन 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ेंगी. याद रहे कि दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड रेल परियोजना को पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है.वहीं दिल्ली-पानीपत के बीच तीसरी परियोजना पर काम शुरू होना प्रस्तावित है.

बता दें कि इस परियोजना को पूरा होने में 37,539 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है. कहा जा रहा है कि यह परियोजना सड़कों पर वाहनों का बोझ कम करने में सहायक बनेगी.हालाँकि कुछ वर्षों का इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन राजधानी व आसपास के शहरों के बीच सफर करने में आसानी हो जाएगी और दिल्ली और एनसीआर के कई शहर तेज गति वाले रैपिड रेल नेटवर्क से जुड़ जाएंगे.

यह भी देखें

रेल मंत्री ने दिए ट्रेन समय पर चलाने के निर्देश

राज्यरानी एक्सप्रेस हुई दुर्घटनाग्रस्त, योगी सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -